कश्मीर में दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज, एफिल टावर भी भरता है पानी अब दौडे़गी ट्रेन

जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचे रेलवे पुल चिनाब रेलवे ब्रिज (Chenab Railway Bridge) बनकर तैयार हो गया है, चिनाब रेलवे पुल चिनाब नदी से करीब 359 मीटर (1178 फीट) ऊपर है, यह एफिल टॉवर से करीब 35 मीटर ज्यादा ऊंचा है। 1,315 मीटर (4,314 फीट) लंबा यह पुल बार्डर प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जिसका मुख्य लक्ष्य कश्मीर घाटी में भारतीय रेलवे की पहुंच को बढ़ाना है।

01 / 07
Share

​चिनाब रेलवे ब्रिज है दुनिया का सबसे ऊंचे रेलवे पुल​

दुनिया का सबसे ऊंचे रेलवे पुल (World Highest Railway Bridge) चिनाब रेलवे ब्रिज (Chenab Railway Bridge) एक स्टील और रिले का आर्च ब्रिज है, जो भारत के जम्मू और कश्मीर के जम्मू डिवीजन के रियासी जिले में बक्कल और कौरी के बीच एक सिंगल-ट्रैक रेलवे लाइन स्थित है बता दें कि यह पुल चिनाब नदी पर1,178 फीट की ऊंचाई पर बना है, जो इसे दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल और दुनिया का सबसे ऊंचा आर्च ब्रिज बनाता है साथ ही यह एफिल टॉवर से 35 मीटर ज्यादा ऊंचाई वाला है।

02 / 07
Share

​प्रधान मंत्री मोदी ने यूएसबीआरएल परियोजना का शुभारंभ किया​

गौर हो कि 20 फरवरी, 2024 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएसबीआरएल परियोजना का शुभारंभ किया, जिसमें 48.1 किलोमीटर का बनिहाल-संगलदान खंड शामिल है।

03 / 07
Share

​भारत की तकनीकी क्षमता, प्रगति और दृढ़ संकल्प का प्रतीक​

इसे भारत की तकनीकी क्षमता, प्रगति और दृढ़ संकल्प का प्रतीक भी माना जा रहा है साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इसकी सराहना की जाती है।

04 / 07
Share

​इसे अत्यधिक परिस्थितियों को सहने के लिए डिजाइन किया गया है​

चिनाब रेलवे ब्रिज के निर्माण में कई अन्य बातों का भी ध्यान रखा गया है जैसे इसे अत्यधिक परिस्थितियों को सहने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसमें -40 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान और भूकंपीय गतिविधियां भी हैं।

05 / 07
Share

​चिनाब रेलवे ब्रिज आधुनिक इंजीनियरिंग का जीता जागता नमूना​

चिनाब रेलवे ब्रिज आधुनिक इंजीनियरिंग का जीता जागता प्रमाण है, इंजीनियरों ने एक अजूबा बनाया है, पुल, हवा की गति और इसकी ताकत अद्भुत है।

06 / 07
Share

​इस सिंगल रूट पर जल्द ही ट्रेन सेवा शुरू की जाएगी​

चिनाब रेलवे ब्रिज से होकर इस सिंगल रूट पर जल्द ही ट्रेन सेवा शुरू की जाएगी रेलवे ने बताया कि चेनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल से ट्रेन यात्रा जल्द ही शुरू होगी।

07 / 07
Share

​8 कोच वाली मेमू ट्रेन का सफलतापूर्वक ट्रायल रन​

बता दें कि रेलवे ने जून 2024 ही संगलदान से चिनाब ब्रिज होते हुए रियासी के बीच 40 किमी प्रति घंटे की गति से 8 कोच वाली मेमू ट्रेन का सफलतापूर्वक ट्रायल रन किया था, अब इसपर ट्रेन चलने का इंतजार सभी को बेसब्री से है।