दुनिया के वो एयरलाइंस, जिनका एक भी विमान नहीं हुआ है क्रैश

पूरी दुनिया भर में करीब 5000 हजार एयरलाइंस हैं। इनमें कई काफी अच्छे हैं, सुरक्षित हैं तो कई का रिकॉर्ड काफी खराब है। हाल के दिनों में विमान के क्रैश करने की घटनाएं भी बढ़ीं हैं, लेकिन आज भी कुछ ऐसी एयरलाइंस हैं, जिनका आजतक एक भी विमान क्रैश नहीं हुआ है।

कितने ऐसे एयरलाइंस
01 / 05

कितने ऐसे एयरलाइंस

दुनिया में करीब 5 हजार एयरलाइंस, उड़ान सेवा प्रदान करती है। इनमें से कई काफी सुरक्षित मानी जाती है तो कई सबसे खराब। ऐसे कई एयरलाइंस हो सकती है जिसके प्लेन क्रैश नहीं हुए हों, लेकिन वो सुरक्षित नहीं भी हो सकती हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार कुछ ऐसी एयरलाइंस हैं, जो बड़े क्रैश में शामिल नहीं रही है। छोटी-मोटी दुर्घटना भले हुई हो, लेकिन यात्री हताहत नहीं हुए हैं।और पढ़ें

हवाईयन एयरलाइंस Hawaiian Airlines
02 / 05

हवाईयन एयरलाइंस (Hawaiian Airlines)

हवाईयन एयरलाइंस, एक अमेरिकी विमानन कंपनी है। यह एयरलाइंस अमेरिका में 1929 से चल रही है, लेकिन आज तक इसका विमान कोई बड़ी दुर्घटना का शिकार नहीं हुआ है। इस एयरलाइन के बारे में कहा जाता है कि इसने कभी भी यात्रियों की सुरक्षा ने समझौता नहीं किया है।

कतर एयरवेज Qatar Airways
03 / 05

कतर एयरवेज (Qatar Airways)

कतर एयरवेज खाड़ी देश कतर की फ्लाइट सर्विस है। यह एयरलाइन अपनी बेहतर और सुरक्षित सेवा के लिए जाना जाती है। कतर एयरलाइंस की शुरुआत 1993 में हुई थी, तब से लेकर अबतक इसका कोई भी प्लेन क्रैश नहीं हुआ है।

एतिहाद एयरवेज Etihad Airways
04 / 05

एतिहाद एयरवेज (Etihad Airways)

कतर की तरह एतिहाद एयवेज का रिकॉर्ड भी काफी साफ है। सुरक्षा से लेकर सुविधा तक देने के मामले में यह एयरलाइन टॉप की विमानन कंपनियों में शुमार है। संयुक्त अरब अमीरात की इस विमानन कंपनी ने 2003 में अपनी सेवा की शुरुआत की थी। तब से लेकर इस विमान कंपनी का कोई भी प्लेन क्रैश नहीं हुआ है।

वर्जिन अटलांटिक Virgin Atlantic
05 / 05

वर्जिन अटलांटिक (Virgin Atlantic)

वर्जिन अटलांटिक का भी रिकॉर्ड क्रैश के मामले में एकदम साफ है। बिटेन की यह विमानन कंपनी अपनी सेफ्टी के लिए प्रसिद्ध है। 1984 से यह कंपनी उड़ान सेवा दे रही है, लेकिन आज तक इसका एक भी विमान बड़े हादसे का शिकार नहीं हुआ है।​

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited