ये है दुनिया में काजू का सबसे बड़ा पेड़, 500 मीटर में फैले पेड़ पर होते हैं 400 किलो काजू

ड्राइफ्रूट के शौकीनों के बीच काजू का रुतबा ही कुछ और है। काजू खाने में जितना ही स्वादिष्ट होता है, उतना ही महंगा भी है। काजू का इस्तेमाल कई तरह की मिठाइयों और सब्जियों आदि में भी किया जाता है। काजू पेस्ट से बनी काजू-कतली मिठाई के शौकीनों की कोई कमी नहीं। काजू खाना हर किसी के बस की बात नहीं है, क्योंकि इसका उत्पादन भी कम होता है। लेकिन दुनिया में काजू का एक पेड़ है जो 500 मीटर के दायरे में फैला है और उस पर हर साल 400 किलो काजू लगते हैं। चलिए जानते हैं -

कितना बड़ा पेड़
01 / 06

कितना बड़ा पेड़

यह पेड़ इतना बड़ा है कि इसके नीचे काजू के नॉर्मल साइज के 70 पेड़ समा सकते हैं। इसने कुल 8400 स्क्वायर मीटर का इलाका घेरा हुआ है।

किसने लगाया पेड़
02 / 06

किसने लगाया पेड़

कहा जाता है कि पिरांगी काजू के पेड़ को साल 1888 में एक स्थानीय मछुआरे ने यहां लगाया था, जिनका 93 वर्ष की उम्र में इसी पेड़ के नीचे निधन हुआ था।

एक्सपर्ट्स की राय
03 / 06

एक्सपर्ट्स की राय

जानकारों का मानना है कि जितना बड़ा काजू का यह पेड़ है, उसे देखते हुए इसकी उम्र 1000 साल से ज्यादा होगी। चाहे जो कहानी सही हो, लेकिन इतना तो साफ है कि काजू का यह पेड़ कोई साधारण पेड़ नहीं है।

ब्राजील में है ये पेड़
04 / 06

ब्राजील में है ये पेड़

ब्राजील के रियो ग्रांडे-डो-नोर्टे में मौजूद पिरांगी कैश्यू ट्री को दुनिया का सबसे बड़ा काजू का पेड़ माना जाता है। काजू का यह पेड़ 500 मीटर यानी आधे किमी के दायरे में फैला हुआ है।

कितने काजू का उत्पादन
05 / 06

कितने काजू का उत्पादन

दुनिया के इस सबसे बड़े काजू के पेड़ पर हर साल 60 हजार से ज्यादा काजू फलते हैं। इस तरह से देखा जाए तो साल भर में इस पेड़ पर 400 किलो से ज्यादा काजू होते हैं। यही कारण है कि ब्राजील आने वाले पर्यटक इस पेड़ को देखने भी जाते हैं। हर साल करीब 3 लाख पर्यटक इस पेड़ को देखने पहुंचते हैं।

कैसे इतना बड़ा हो गया पेड़
06 / 06

कैसे इतना बड़ा हो गया पेड़

दरअसल पेड़ की शाखाएं ऊपर की ओर जाने की बजाए तिरछी हैं और जहां, जमीन को छूती हैं वहां जड़ें आ जाती हैं। इस तरह से यह लगातार फैलता रहता है। आज इस पेड़ की सबसे पुरानी शाखा या तने को खोज पाना भी मुश्किल है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited