गंगा विलास क्रूज : 51 दिन का सफर, 25 लाख किराया, कोलकाता से दुनिया के सबसे लंबे सफर पर निकलेंगे टूरिस्ट

Ganga Vilas Cruise: उत्तर प्रदेश के वाराणसी से एमवी गंगा विलास 51 दिनों में लगभग 3,200 किलोमीटर की यात्रा कर बांग्लादेश होते हुए असम के डिब्रूगढ़ तक जाएगा बता दें कि गंगा विलास एक मोटर पोत (एमवी) प्रकार का क्रूज (MV Ganga Vilas) है, पोत पर तीन डेक हैं, जो 12 मीटर चौड़े और 62 मीटर लंबे हैं, गंगा विलास क्रूज को प्राइवेट कंपनी मैनेज कर रही है, इस क्रूज में फाइव स्टार होटल वाली तमाम सुविधाएं हैं और इसे लेकर टूरिस्टों में खासा उत्साह है।

गंगा विलास दुनिया का सबसे लंबा मोटर वेसल MV रिवर क्रूज है
01 / 07

गंगा विलास दुनिया का सबसे लंबा मोटर वेसल (MV) रिवर क्रूज है

Ganga Vilas Cruise: भारत में तमाम टूरिस्ट प्लेस हैं और वहां देश विदेश से पयर्टक घूमने आते हैं, बात यहां गंगा विलास क्रूज की तो बता दें कि एमवी गंगा विलास (MV Ganga Vilas) दुनिया का सबसे लंबा मोटर वेसल (MV) रिवर क्रूज है, जो गंगा में राष्ट्रीय जलमार्ग-एक (हल्दिया से प्रयागराज) के रास्ते कई देशों के कुछ पर्यटक दिसंबर-जनवरी में दुनिया के सबसे लंबे सफर पर यानी 3,200 किलोमीटर की यात्रा पर निकलेंगे। यह मुसाफिर गंगा विलास क्रूज पर कोलकाता से रवाना होंगे, पहले बनारस आएंगे फिर यहीं से कोलकाता और बांग्लादेश होते हुए असम के डिब्रूगढ़ तक जायेंगे, गंगा विलास का एक दिन का किराया करीब 50 हजार रुपए है। वाराणसी से डिब्रूगढ़ की 51 दिन की यात्रा का किराया 25 लाख रुपए है। और पढ़ें

गंगा विलास क्रूज में एक रेस्टोरेंट स्पा और तीन सनडेक हैं
02 / 07

गंगा विलास क्रूज में एक रेस्टोरेंट, स्पा, और तीन सनडेक हैं

यह भारत और बांग्लादेश के 27 नदी प्रणालियों से गुज़रता है, यह क्रूज़ कई अभयारण्यों और 50 से ज़्यादा विरासत स्थलों पर रुकता है, इस क्रूज़ में 18 सुइट हैं और इसमें 36 यात्री रह सकते हैं, इसमें एक रेस्टोरेंट, स्पा, और तीन सनडेक हैं।

बांग्लादेश होते हुए असम के डिब्रूगढ़ तक जाएगा
03 / 07

बांग्लादेश होते हुए असम के डिब्रूगढ़ तक जाएगा

गंगा में राष्ट्रीय जलमार्ग-1 यानी हल्दिया से प्रयागराज के रास्ते देशी विदेशी कुछ टूरिस्ट दिसंबर-जनवरी में दुनिया के सबसे लंबे सफर पर निकलेंगे। यह लोग गंगा विलास क्रूज पर कोलकाता से रवाना होंगे, पहले वह बनारस आएंगे फिर यही क्रूज कोलकाता वापस लौटेगा और बांग्लादेश होते हुए असम के डिब्रूगढ़ तक जाएगा।

पर्यटकों को करीब साढ़े 25 लाख रुपये खर्च करने होंगे
04 / 07

पर्यटकों को करीब साढ़े 25 लाख रुपये खर्च करने होंगे

करीब 3200 किलोमीटर की यात्रा के दौरान क्रूज 27 नदी प्रणालियों से गुजरेगा, इसमें तीन डेक और 18 सुईट उपलब्ध हैं। करीब 51 दिनों की यात्रा पूर्ण होगी, इसके लिए पर्यटकों को करीब साढ़े 25 लाख रुपये खर्च करने होंगे।

51 दिवसीय यात्रा कार्यक्रम के दौरान पचास से अधिक स्थानों का दौरा
05 / 07

51 दिवसीय यात्रा कार्यक्रम के दौरान पचास से अधिक स्थानों का दौरा

एमवी गंगा विलास क्रूज यात्रा कार्यक्रम में बिहार में पटना, झारखंड में साहिबगंज, पश्चिम बंगाल में कोलकाता, बांग्लादेश में ढाका और असम में गुवाहाटी जैसे प्रमुख शहरों के लिए विश्व धरोहर स्थल, राष्ट्रीय उद्यान और नदी घाट शामिल हैं। इस 51-दिवसीय यात्रा कार्यक्रम के दौरान पचास से अधिक स्थानों का दौरा किया जाएगा।और पढ़ें

दो बेड के सुईट का रोज का किराया लगभग 50 हजार
06 / 07

दो बेड के सुईट का रोज का किराया लगभग 50 हजार

लग्जरी सुविधाएं, 'मॉडर्न' तरीके से संचालनगंगा विलास में कुल 18 लग्जरी सुईट हैं। जिनमें 36 यात्रियों के रुकने की व्यवस्था है। दो बेड के सुईट का रोज का किराया लगभग 50 हजार है।

एमवी गंगा विलास क्रूज की अधिकतम 20 किलोमीटर प्रति घंटे की गति
07 / 07

एमवी गंगा विलास क्रूज की अधिकतम 20 किलोमीटर प्रति घंटे की गति

अधिकतम 20 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने वाला यह क्रूज 100 से 150 किमी दूरी प्रतिदिन तय करता है। इसमें दूसरी मंजिल पर ड्राइविंग कक्ष बनाया गया है, जबकि अन्य जलयानों की पहली मंजिल पर व्हील हाउस होते हैं अलग व्यवस्था होने से लगभग 500 मीटर तक क्रूज मास्टर देख सकते हैं।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited