ये है दुनिया की सबसे सुस्त एक्सप्रेस ट्रेन, लेकिन सबसे खूबसूरत यात्रा इसी में होती है

दुनियाभर में ट्रेनें यातायात का सबसे सुगम और सस्ते साधन हैं। ट्रेनों के जरिए लंबी दूरी को जल्दी पूरा किया जा सकता है। दुनिया में जहां बुलेट ट्रेन जैसे हवा से बातें करने वाली ट्रेनें हैं तो ऐसा ट्रेनें भी हैं, जिनकी रफ्तार बहुत ही कम है। स्पीड कम होने के बावजूद यह ट्रेनें लोगों के बीच बहुत मशहूर हैं। चलिए जानते हैं दुनिया की सबसे सुस्त एक्सप्रेस ट्रेन के बारे में। लेकिन बता दें कि सबसे सुस्त एक्सप्रेस ट्रेन भारत की कोई ट्रेन नहीं है।

01 / 09
Share

भारत में नहीं सुस्त एक्सप्रेस ट्रेन

भारतीय रेलवे पूरे देश को एक सूत्र में पिरोती है। भारत के पहाड़ी इलाकों में कई टॉय ट्रेनें चलती हैं, जिनकी स्पीड कम होती है। लेकिन बात एक्सप्रेस ट्रेन की हो तो दुनिया की सबसे स्लो एक्सप्रेस ट्रेन भारत की नहीं है।

02 / 09
Share

सबसे सुस्त ट्रेन का नाम

दुनिया की सबसे सुस्त एक्सप्रेस ट्रेन की बात करें तो इसका नाम ग्लेशियर एक्सप्रेस है और यह सिर्फ 291 किमी के सफर को पूरा करने में 8 घंटे का समय ले लेती है। इतनी दूरी को तय करने के लिए एक्सप्रेस ट्रेनों को इसका आधा समय लगता है।

03 / 09
Share

कहां चलती है ग्लेशियर एक्सप्रेस

दुनिया की सबसे सुस्त एक्सप्रेस ट्रेन दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक स्वीटजर्लैंड में चलती है। यह ट्रेन बहुत ही खूबसूरत दर्रों से होकर गुजरती है।

04 / 09
Share

क्यों है सबसे स्लो एक्सप्रेस

ग्लेशियर एक्सप्रेस ट्रेन स्वीटजर्लैंड में पहाड़ी इलाकों में शान से चलती है। यही कारण है कि इसे दुनिया की सबसे स्लो एक्सप्रेस ट्रेन माना जाता है।

05 / 09
Share

आर्चब्रिज को पार करती है ट्रेन

यह ट्रेन Oberalp Pass से गुजरती है, जो इसकी यात्रा का सबसे ऊंचा प्वाइंट है और 213 मीटर ऊंचे आर्च ब्रिज Landwasser Viaduct को भी पार करती है यह एक्सप्रेस ट्रेन

06 / 09
Share

91 गुफाएं और 291 पुल

ग्लेशियर एक्सप्रेस को अपना 291 किमी लंबा सफर तय करने में 8 घंटे लगते हैं। इस दौरान यह 91 गुफाओं और 291 पुलों से होकर गुजरती है। इस ट्रेन में बैठकर खूबसूरत पहाड़ों, घास के मैदानों और झीलों को देख सकते हैं।

07 / 09
Share

बच्चों को फ्री सवारी

ग्लेशियर एक्सप्रेस ट्रेन में 6 साल तक के बच्चों को मुफ्त में सवारी का मौका मिलता है, जबकि 6 से 16 साल तक के बच्चों को टिकट में 50 फीसद की छूट मिलती है। अगर माता-पिता के साथ आ रहे हैं तो 16 साल के बच्चों को भी मुफ्त सवारी का मौका मिलता है।

08 / 09
Share

ये खूबसूरत नजारे आप कभी नहीं भूल पाएंगे

09 / 09
Share

ऐसे नजारों के लिए पर्यटक स्विटजर्लैंड जाते हैं