अंतरिक्ष में झींगा और लहसुन कहां से आई? NASA हबल ने इन तस्वीरों में दिखाया नेबुला का अलौकिक संसार

NASA Nebula Image: सुदूर अंतरिक्ष में धूल और गैस के बने बादल ही नेबुला हैं। काले घने अंतरिक्ष में चमकते हुए अलग-अलग संरचनाओं वाले नेबुला को देखकर अंतरिक्ष प्रेमी मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। नेबुला छोटे से लेकर कई प्रकाश वर्ष तक फैले हो सकते हैं। नेबुला अंतरिक्ष का वह स्थान भी है, जहां पर नए तारों का जन्म होता है। इसलिए इसे स्टार नर्सरी भी कहा जाता है तो चलिए हम आपको अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope) द्वारा कैप्चर किए हुए ब्रह्मांडीय नेबुला का अलौकिक नजारा दिखाते हैं।

नेबुला की दुनिया
01 / 06

नेबुला की दुनिया

अंतरिक्ष में काले घने अंधेरों के बीच नेबुला अजीबोगरीब संरचनाओं के साथ मौजूद हैं और उनमें नए तारों का जन्म हो रहा है। साथ ही हर नेबुला एक-दूसरे से बेहद अलग है। किसी में बेहद गर्म तारे तो किसी में बड़े तारे मौजूद हैं। हालांकि, कुछ ऐसे भी नेबुला हैं जिनमें पुराने तारों की मौजूदगी है। (फोटो साभार: NASAHubble)और पढ़ें

ओरियन नेबुला Orion Nebula
02 / 06

ओरियन नेबुला (Orion Nebula)

ओरियन नेबुला पृथ्वी से लगभग 1,500 प्रकाश वर्ष दूर सबसे नजदीकी एक विशालकाय तारा-निर्माण क्षेत्र है। ओरियन नेबुला के भीतर सैकड़ों तारे अपनी प्रारंभिक अवस्था में हैं। (फोटो साभार: NASAHubble)

पेंसिल नेबुला Pencil Nebula
03 / 06

पेंसिल नेबुला (Pencil Nebula)

पेंसिल नेबुला, जिसे NGC 2736 के नाम से भी जाना जाता है, पृथ्वी से लगभग 800 प्रकाश वर्ष दूर है और लगभग 4 लाख मील प्रति घंटे की रफ्तार से घूम रहा है। पेंसिल नेबुला वेला सुपरनोवा अवशेष का एक हिस्सा है, जो सभी को मंत्रमुग्ध कर रहा है। (फोटो साभार: NASAHubble)

टारेंटुला नेबुला Tarantula Nebula
04 / 06

टारेंटुला नेबुला (Tarantula Nebula)

टारेंटुला नेबुला हमारी आकाशगंगाओं के स्थानीय समूह में सबसे चमकीली एक तारकीय नर्सरी है जिसमें कुछ सबसे ज्यादा गर्म और विशालकाय तारे हैं। इसे 30 डोरैडस के नाम से भी जाना जाता है। । (फोटो साभार: NASAHubble)

प्रॉन नेबुला Prawn Nebula
05 / 06

प्रॉन नेबुला (Prawn Nebula)

प्रॉन नेबुला जिसे औपचारिक रूप से IC 4628 के नाम से जाना जाता है, जो पृथ्वी से लगभग 6,000 प्रकाश वर्ष दूर वृश्चिक तारामंडल में स्थित एक विशाल तारकीय नर्सरी है। (फोटो साभार: NASAHubble)

गार्लिक नेबुला Garlic Nebula
06 / 06

गार्लिक नेबुला (Garlic Nebula)

गार्लिक नेबुला को औपचारिक रूप से CTB 1 के नाम से जाना जाता है, जो लगभग 11,000 साल पुराना एक सुपरनोवा अवशेष है। (फोटो साभार: NASAHubble)

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited