मस्क की कंपनी SpaceX का बड़ा कमाल, सफल रही पहली निजी स्पेसवॉक; देखें चहलकदमी की तस्वीरें

Polaris Dawn Mission: पृथ्वी से लगभग 700 किमी की ऊंचाई पर अंतरिक्ष में पहली बार गुरुवार को एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने बड़ा कारनामा कर दिखाया। इसी के साथ ही उद्योगपति जेयर्ड इसाकमैन के नाम एक उपलब्धि दर्ज हो गई। इसाकमैन ने गुरुवार को पहली निजी 'स्पेसवॉक' की। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इसाकमैन और उनके दल ने हैच खोलने से पहले 'ड्रैगन कैप्सूल' का दबाव कम होने का इंतजार किया। इसके बाद सबसे पहले जेयर्ड इसाकमैन बाहर निकले और 15 मिनट तक अंतरिक्ष में चहलकदमी की।

इसाकमैन ने 15 मिनट तक की स्पेसवॉक
01 / 05

इसाकमैन ने 15 मिनट तक की 'स्पेसवॉक'

'शिफ्ट4' के CEO और संस्थापक जेयर्ड इसाकमैन ने सबसे पहले 'कैप्सूल' से बाहर आए और उन्होंने अंतरिक्ष में पहली निजी 'स्पेसवॉक' की। उन्होंने कहा कि घर वापस जाकर हम सभी के पास करने के लिए बहुत काम है, लेकिन यहां से यह निश्चित रूप से एक आदर्श दुनिया की तरह दिखता है।​(फोटो साभार: एपी)

इसाकमैन के अलावा किस-किस ने की स्पेसवॉक
02 / 05

इसाकमैन के अलावा किस-किस ने की 'स्पेसवॉक'

हैच खुलने के बाद दबाव कम होने का इंतजार किया गया और इसाकमैन बाहर निकले। इसी के साथ ही इसाकमैन अबतक स्पेसवॉक करने वाले कुछ एक लोगों में शामिल हो गए। इनमें अबतक एक दर्जन देशों के केवल पेशेवर अंतरिक्ष यात्री शामिल थे। इसाकमैन के अलावा स्पेसएक्स की सारा गिल्स 'कैप्सूल' ने 'स्पेसवॉक' की है। (फोटो साभार: एपी)और पढ़ें

पोलारिस डॉन मिशन
03 / 05

पोलारिस डॉन मिशन

पहली निजी स्पेसवॉक के लिए जेयर्ड इसाकमैन, सारा गिल्स, पायलट स्कॉट किड पोटीट और स्पेसएक्स की ऐना मेनन ने उड़ान भरी। हालांकि, स्कॉट किड पोटीट और स्पेसएक्स की ऐना मेनन ने कैप्सूल के भीतर से ही स्पेसवॉक पर अपनी नजर बनाए रखी। (फोटो साभार: स्पेसएक्स)

कब लॉन्च हुआ था पोलारिस डॉन मिशन
04 / 05

कब लॉन्च हुआ था पोलारिस डॉन मिशन?

पोलारिस डॉन मिशन दो दिन पहले 10 सितंबर को फ्लोरिडा से लॉन्च हुआ था। दरअसल, इसाकमैन ने एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स के साथ मिलकर पांच दिन की अंतरिक्ष यात्रा प्रायोजित की है जिसका मुख्य उद्देश्य व्यावसायिक ‘स्पेसवॉक’ है। (फोटो साभार: स्पेसएक्स)

50 साल से नहीं गया कोई
05 / 05

50 साल से नहीं गया कोई

पोलारिस डॉन मिशन के तहत अंतरिक्ष यात्री जिस ऑर्बिट पर गए उस जगह पर 50 साल से कोई भी व्यक्ति नहीं गया था। आखिरी बार इस ऊंचाई पर 1970 में अंतरिक्ष यात्री गए थे। (फोटो साभार: स्पेसएक्स)

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited