'हंटर मून' के बाद अब आसमान में होगी एक और खगोलीय घटना, जानें कब और कैसे देखें 'बीवर मून'

Beaver Moon: रात के समय चमकीला दिखाई देने वाला आसमान रहस्यों से भरा हुआ है। हाल ही में भारत सहित दुनियाभर के लोगों ने 'हंटर मून' का अद्भुत नजारा देखा है, लेकिन नवंबर का माह आते ही खगोलीय घटनाओं में दिलचस्पी रहने वाले लोग बीवर मून (Beaver Moon) का इंतजार करने लगते हैं तो चलिए जानते हैं कि इस बार बीवर मून कब दिखाई देगा और इसका मतलब क्या होता है।

बीवर मून क्या है
01 / 06

बीवर मून क्या है?

Beaver Moon: नवंबर की पूर्णिमा को बीवर मून के नाम से जाना जाता है। इसका नाम बीवर के नाम पर रखा गया है, क्योंकि इन दिनों बीवर आने वाली भीषण ठंड की तैयारियों में जुट जाते हैं।

कब दिखाई देगा बीवर मून
02 / 06

कब दिखाई देगा बीवर मून?

Beaver Moon 2024: इस साल 16 नवंबर को बीवर मून दिखाई देगा। बीवर मून को डिगिंग मून, फ्रॉस्ट मून, फ्रीजिंग मून, डियर रटिंग मून, और व्हाइटफ़िश मून जैसे नामों से भी जाना जाता है

आसमान में देखें अद्भुत चंद्रमा
03 / 06

आसमान में देखें अद्भुत चंद्रमा

Full Moon: नवंबर की पूर्णिमा भी हर पूर्णिमा की तरह ही होगी। हालांकि, खास मौकों पर दिखने वाला चांद दूसरे चांद की तुलना में कुछ अलग सा होता है।

कैसे देखें बीवर मून
04 / 06

कैसे देखें बीवर मून

Novembers Full Moon: सर्दियां आने की वजह से कई बार आसमान साफ नहीं होता है। ऐसे में किसी ऐसी जगह से जाइये जहां से आसमान एकदम साफ दिखाई दें और फिर आप नग्न आंखों से अद्भुत चांद का दीदार कर पाएंगे।

कब दिखाई देगा चांद
05 / 06

कब दिखाई देगा चांद

Full Moon 2024: रात के समय आसमान में अद्भुत चांद दिखाई देगा। टाइम एंड डेट नामक वेबसाइट के मुताबिक, बीवर मून को आप लोग 16 नवंबर को 02.58 बजे से देख पाएंगे।

अगला बीवर मून कब दिखेगा
06 / 06

अगला बीवर मून कब दिखेगा?

Next Beaver Moon: इसके बाद 5 नवंबर 2025 को अगला बीवर मून दिखाई देगा। बीवर अंग्रेजी भाषा का एक शब्द है जिसका हिंदी में मतलब ऊदबिलाव होता है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited