क्या इंसानों की तरह कुत्ते भी देखते हैं सपना? अगर हां... तो क्या दिखता होगा

Dogs Secrets: कुत्ते पालना कई लोगों को खूब पसंद होता है तो कुछ लोग इससे दूर भी भागते हैं, लेकिन क्या कभी आप लोगों ने सोचा है कि कुत्ते भी हम इंसानों की तरह सपने देखते हैं। जी, हां। ऐसा मैं नहीं, बल्कि एक वरिष्ठ सर्जरी विशेषज्ञ डॉ. सतिंदर पुरी का मानना है। उन्होंने बताया कि कुत्ते भी आम इंसानों की तरह ही सपने देखते हैं। कई तरह की क्लीनिकल ऑब्जरवेशन में इस बात की पुष्टि हुई है कि कुत्तों का सपने देखना उनकी स्लीप साइकिल का एक हिस्‍सा है।

कुत्ते भी इंसानों की तरह देखते हैं सपने
01 / 06

कुत्ते भी इंसानों की तरह देखते हैं सपने

हाल ही में समाचार एजेंसी आईएएनएस ने कैनाइन और फेलिन मेडिसिन और सर्जरी विशेषज्ञ डॉ. सतिंदर पुरी से कुत्तों के सपनों के बारे में बातचीत की। उन्होंने बताया कि कुत्ते भी इंसानों की तरह ही सपने देखते हैं।

सोने वक्त कई तरह की करते हैं हरकतें
02 / 06

सोने वक्त कई तरह की करते हैं हरकतें

बकौल डॉ पुरी, कई लोग सोते समय कुत्तों द्वारा की जाने वाली हरकतों से घबरा जाते हैं, जबकि इससे घबराने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि वह नींद में सपने देख रहे होते हैं।

सपने कब देखते हैं कुत्ते कैसे जानें
03 / 06

सपने कब देखते हैं कुत्ते? कैसे जानें

सोते समय कुत्ते अक्सर कई तरह की हरकतें करते हैं, जैसे पूंछ हिलाना, पैरा हिलाना, आंखें झपकाना या फिर उनके होंठ कांपने लगे तो इन हरकतों से समझ जाइये कि वह सपना देख रहे हैं।

कुत्ते या पिल्ले कौन देखते हैं ज्यादा सपने
04 / 06

कुत्ते या पिल्ले? कौन देखते हैं ज्यादा सपने

हम यह तो जानते हैं कि कुत्ते सपने देखते हैं, लेकिन ज्यादा सपने कौन देखता है एक परिपक्व कुत्ता या फिर पिल्ला या कहें पपी। जवाब बेहद आसान है- कुत्ते के मुकाबले पिल्ले ज्यादा सपने देखते हैं।

सपने में क्या दिखता है
05 / 06

सपने में क्या दिखता है?

बकौल डॉक्टर, कुत्ते अक्सर नींद में जब होते हैं तो अपनी दिनभर की एक्टिविटी को सपनों में देखते हैं। जैसे- क्या-क्या खाया, कहां गए, किस-किस से मिले इत्यादि।

क्या आपका कुत्ता भी ऐसी हरकतें करता है
06 / 06

क्या आपका कुत्ता भी ऐसी हरकतें करता है?

अगर आपका कुत्ता भी इस तरह की तमाम हरकतें करता है तो उससे घबराने की जरूरत नहीं है। यह तमाम हरकतें कुत्ते के जीवन का हिस्सा है या यूं समझ लीजिए कि वह अपना साधारण सा जीवन इसी प्रकार व्यतीत करता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited