पृथ्वी के एक नहीं, बल्कि दो चंद्रमा? टक्कर के बाद बचे हमारे चंदा मामा, जानें

Earth Had Two Moons: हमारे सौरमंडल में कुल 293 चंद्रमा हैं, लेकिन हमारे अपने ग्रह पृथ्वी का एक ही चांद है। ऐसा हम लोग सदियों से पढ़ते और देखते आए हैं, लेकिन एक नई स्टडी ने ऐसा सुझाव दिया कि पृथ्वी के एक नहीं, बल्कि दो चंद्रमा रहे होंगे और आपस में टक्कर के बाद एक हो गएं। हालांकि, आपको चिंतित होने की जरूरत नहीं है। आज हम लोग विगत चंद्रमा के अस्तित्व की कहानी को समझेंगे।

पृथ्वी के एक से ज्यादा चंद्रमा
01 / 05

पृथ्वी के एक से ज्यादा चंद्रमा!

स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, पृथ्वी के कभी दो चंद्रमा हुआ करते थे। एक चंद्रमा कभी पृथ्वी की परिक्रमा करने के बाद दूसरे चंद्रमा से टकराया होगा।

हमारे अपने चंदा मामा
02 / 05

हमारे अपने चंदा मामा

खगोलविदों का मानना है कि दूसरे चंद्रमा का निर्माण हमारे ग्रह और मंगल ग्रह के आकार की आसमानी वस्तु के बीच हुई उसी टक्कर से हुआ होगा जिसने हमारे चंदा मामा के निर्माण में मदद की।

दूसरा चंद्रमा
03 / 05

दूसरा चंद्रमा

खगोलविदों का मानना है कि संभवत: चंदा मामा के निर्माण से बचे हुए मलबे से दूसरे चंद्रमा का निर्माण हो सकता है। जिसका व्यास हमारे चंद्रमा के व्यास का एक तिहाई रहा होगा।

खगोलविदों की अलग-अलग राय
04 / 05

खगोलविदों की अलग-अलग राय

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, पृथ्वी के चंद्रमा को लेकर खगोलविदों की राय अलग-अलग है। कुछ का मानना है कि दो चंद्रमा रहे होंगे, जबकि कईयों को लगता है कि सिर्फ एक ही चंद्रमा थे और हैं।

चंद्रमा का सुदूर हिस्सा
05 / 05

चंद्रमा का सुदूर हिस्सा

चंद्रमा का सुदूर इलाका सदियों तक रहस्य बना हुआ था, लेकिन 1959 में सोवियत लूना 3 स्पेसक्रॉफ्ट ने पहली बार इसकी तस्वीरें कैप्चर कीं और रहस्यों से पर्दा उठाया। चंद्रमा का सुदूर इलाका निकट वाले हिस्से से काफी अलग है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited