तिलस्मी ब्लैक होल कितने प्रकार के होते हैं? खोज से लेकर मौत तक के रहस्यों को अभी समझ लें

Types of Black Hole: तिलस्मी ब्लैक होल ब्रह्मांड (Universe) की सबसे अजीब और सबसे ज्यादा आकर्षक वस्तुओं में से एक है। साथ ही साथ इन्हें सबसे ज्यादा शक्तिशाली भी माना जाता है तभी तो एक विशालकाय सूर्य से लेकर ब्रह्मांड में मौजूद हर एक चीज को निगलने की क्षमता रखते हैं। यहां तक की छोटे ब्लैक को भी यह निगल लेता है। ऐसा माना जाता है कि ब्रह्मांड में 100 मिलियन से ज्यादा ब्लैक होल हो सकते हैं, लेकिन हर बड़ी आकाशगंगा (Galaxy) के केंद्र में एक सुपरमैसिव ब्लैक होल तो मौजूद है ही।

कितने प्रकार के होते हैं ब्लैक होल
01 / 06

कितने प्रकार के होते हैं ब्लैक होल?

Black Hole Types: ब्रह्मांड का खूंखार दैत्य कहे जाने वाले तिलिस्मी ब्लैक होल चार प्रकार के होते हैं। जिनमें छोटे ब्लैक होल (Miniature Black Holes), तारकीय ब्लैक होल (Stellar Black Holes), मध्यवर्ती ब्लैक होल (Intermediate Black Holes) और सुपरमैसिव ब्लैक होल (Supermassive Black Holes) शामिल हैं।

छोटे ब्लैक होल
02 / 06

छोटे ब्लैक होल

Miniature Black Holes: खगोलविदों का ऐसा मानना है कि ब्रह्मांड की उत्पत्ति के तुरंत बाद ही छोटे ब्लैक होल बने होंगे। इनका आकार एक एटम (Atom) जितना और द्रव्यमान एक विशालकाय पहाड़ जितना होता है।

तारकीय ब्लैक होल
03 / 06

तारकीय ब्लैक होल

Stellar Black Holes: तारकीय ब्लैक होल सुपरनोवा के बाद बनते हैं। यानी जब कोई तारा अपने जीवन के अंतिम समय में होता है और नष्ट हो जाता है तो उससे तारकीय ब्लैक होल का जन्म होता है। इनका द्रव्यमान सूर्य के द्रव्यमान से 20 गुना तक ज्यादा हो सकता है।

मध्यवर्ती ब्लैक होल
04 / 06

मध्यवर्ती ब्लैक होल

Intermediate Black Holes: खगोलविदों को पहले लगता था कि ब्लैक होल सिर्फ छोटे और बड़े आकार के ही होते हैं, लेकिन शोध से पता चला कि मध्यवर्ती ब्लैक होल भी हो सकते हैं। मध्यवर्ती ब्लैक होल तब बनते हैं जब कई तारकीय ब्लैक होल आपस में मिल जाते हैं।

सुपरमैसिव ब्लैक होल
05 / 06

सुपरमैसिव ब्लैक होल

Supermassive Black Holes: प्रत्येक बड़ी आकाशगंगा के केंद्र में एक सुपरमैसिव ब्लैक होल मौजूद होता है, जिनका द्रव्यमान लाखों या अरबों सूर्य के द्रव्यमान जितना होता है। हालांकि, यह निश्चित नहीं है कि इतने विशालकाय ब्लैक होल आखिर कैसे बनते हैं।

क्या ब्लैक होल भी हो जाते हैं नष्ट
06 / 06

क्या ब्लैक होल भी हो जाते हैं नष्ट?

Do Black Holes Die: ब्लैक होल अपने आप नहीं मरते हैं, लेकिन खगोलविदों का ऐसा अनुमान है कि बहुत लंबे समय के तक जीवित रहने के बाद ब्लैक होल धीरे-धीरे वाष्पित हो जाएंगे।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited