अंतरिक्ष में न इंटरनेट और न ही मोबाइल टॉवर... सुनीता विलियम्स ने कैसे की मां से बात?

Sunita Williams: भारतीय-अमेरिकी सुनीता विलियम्स इस साल तो अंतरिक्ष में ही रहने वाली हैं और अगले साल के शुरुआती दो माह भी वह अपने साथी अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर के साथ अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन में ही रहेंगी। 8 दिनों के मिशन पर अंतरिक्ष के लिए रवाना हुईं सुनीता विलियम्स बेहद कड़ी चुनौतियों के बीच अंतरिक्ष में समय व्यतीत कर रही हैं। इस बीच, उन्होंने अपनी मां से बात की, लेकिन सवाल यह खड़ा होता है कि आखिर अंतरिक्ष में इंटरनेट और मोबाइल फोन दोनों की सुविधा उपलब्ध नहीं है। ऐसे में उन्होंने अपनी मां से आखिर बात कैसे की?

सुनीता ने मां से की बात
01 / 07

सुनीता ने मां से की बात

सुनीता विलियम्स ने अपनी मां बोनी पांड्या से संपर्क किया और उन्हें भरोसा दिलाया कि उनकी सुरक्षित वापसी होगी। इस दौरान सुनीता विलियम्स ने मां को तकनीकी खामियों के बारे में भी बताया। (फोटो साभार: NASA/AP)

अंतरिक्ष में इंटरनेट की नहीं है सुविधा
02 / 07

अंतरिक्ष में इंटरनेट की नहीं है सुविधा

अंतरिक्ष में इंटरनेट और मोबाइल टॉवर दोनों की सुविधा उपलब्ध नहीं है। ऐसे में आखिर अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर संपर्क कैसे करते हैं? दरअसल, अंतरिक्ष कम्युनिकेशन एंड नैविनेशन के जरिए संपर्क साधा जाता है। (फोटो साभार: NASA/AP)

आसान नहीं है संपर्क साधना
03 / 07

आसान नहीं है संपर्क साधना

अंतरिक्ष यात्री के साथ संपर्क साधना कठिन है, लेकिन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा लंबे समय से संचार प्रणाली को आसान बनाने के काम में जुटी हुई है। हालांकि, अब स्थिति में सुधार हुआ है। (फोटो साभार: NASA/AP)

एडवांस हुई तकनीक
04 / 07

एडवांस हुई तकनीक

हाल के वर्षों में तकनीक बेहद एडवांस हुआ है और अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) से लेकर तमाम तरह के मिशन से संपर्क साधने के लिए नासा के स्पेस कम्युनिकेशन एंड नैविगेशन सिस्टम का इस्तेमाल होता है। (फोटो साभार: NASA/AP)

ISS से कैसे होता है संपर्क
05 / 07

ISS से कैसे होता है संपर्क

आईएसएस से ट्रैकिंग एंड डेटा रिले सैटेलाइट्स (TDRS) की मदद से संपर्क साधा जाता है। TDRS से न्यू मेक्सिको और गुवाम में स्थित सैटेलाइट को सिग्नल भेजे जाते हैं। (फोटो साभार: NASA/AP)

24 घंटे हो सकता है संचार
06 / 07

24 घंटे हो सकता है संचार

तीन TDRS को पृथ्वी की कक्षा में कुछ इस प्रकार स्थापित किया गया है कि चौबीसों घंटे संचार की सुविधा उपलब्ध रहे।

अंतरिक्ष यात्रियों की कब होगी वापसी
07 / 07

अंतरिक्ष यात्रियों की कब होगी वापसी?

सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की अगले साल फरवरी में वापसी हो सकती है। इस साल जून में बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान की मदद से स्पेस के लिए रवाना हुईं, लेकिन 8 दिनों के मिशन पर गईं सुनीता की तकनीकी खामियों की वजह से वापसी नहीं हो पाई। (फोटो साभार: NASA/AP)

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited