अंतरिक्ष में हो जाए किसी की मौत, तो लाश का क्या होगा?

हमारा ब्रह्माण्ड अनगिनत रहस्यों से भरा हुआ है। इन रहस्यों का पता लगाने के लिए वैज्ञानिक इसे लगातार एक्सप्लोर कर रहे हैं। हालांकि, अब भी अंतरिक्ष के कई ऐसे तथ्य हैं, जिनसे पर्दा उठना बाकी है। वैज्ञानिक लगातार अंतरिक्ष यात्राएं कर रहे हैं और वहां शोध कर रहे हैं। क्या आपने सोचा कि अगर स्पेसवॉक के दौरान किसी अंतरिक्ष यात्री की मौत हो जाए तो क्या उसकी लाश को वापस लाना संभव होगा? अगर ऐसा नहीं होता है तो उस लाश का क्या होगा?

अभी तक नहीं हुआ ऐसा
01 / 05

अभी तक नहीं हुआ ऐसा...

अच्छी बात यह है कि स्पेसवॉक के दौरान अभी तक किसी अंतरिक्ष यात्री की मौत नहीं हुई है। हां, ये बात अलग है कि अंतरिक्ष यात्रा के दौरान कई हादसे हुए हैं, जिसमें अंतरिक्ष यात्रियों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, लेकिन स्पेस में इस तरह की घटना नहीं हुई है।

अंतरिक्ष में मौत हुई तो
02 / 05

अंतरिक्ष में मौत हुई तो...

अंतरिक्ष में किसी यात्री की मौत हो जाती है तो किसी भी स्पेस एजेंसी के लिए मुश्किल खड़ी हो जाएगी, क्योंकि उसके शव को वापस लाने के लिए वैज्ञानिकों को काफी मशक्कत करनी पड़ेगी। ऐसे में उसकी लाश को शायद अंतरिक्ष में ही छोड़ना पड़ेगा।

गैस में बदल जाएगा शरीर का तरल
03 / 05

गैस में बदल जाएगा शरीर का तरल

एक रिसर्च में कहा गया है कि अगर अंतरिक्ष में किसी की मौत हो जाती है तो कम दबाव वाले वैक्यूम में शरीश की त्वचा, आंख, मुंह, नाम और कान से कोई भी तरल तुरंत गैस में बदलने लगेगा। इससे रक्त वाहिकाएं फट सकती हैं, जिस कारण शरीर से खून भी बह सकता है।

माइनस तापमान में खून में बह जाएगा पानी
04 / 05

माइनस तापमान में खून में बह जाएगा पानी

अंतरिक्ष का तापमान माइनस 270.35 ड्रिग्री सेल्सियस होता है, ऐसे में यहां शरीर का बचा हुआ पानी जमना शुरू हो जाएगा। ऐसे में बड़ी मुश्किल खड़ी हो सकती है।

ममी बन जाएगी लाश
05 / 05

ममी बन जाएगी लाश

वैज्ञानिकों का कहना है कि शरीर में तरल पदार्थ की कमी और अत्यधिक ठंड शरीर को ममी में बदलना शुरू कर देगी। वैज्ञानिकों का कहना है कि बिना स्पेस शूट के किसी भी अंतरिक्ष यात्री का यह हाल हो सकता है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited