देख लें हमारी ये छह पड़ोसी आकाशगंगाएं; Hubble ने कैप्चर किया मनमोहक नजारा

Neighbour Galaxies: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने हाल ही में हमारी अपनी मिल्की-वे आकाशगंगा की पड़ोसी आकाशगंगाओं की दुर्लभ तस्वीरें साझा की हैं। इन आकाशगंगाओं के दुर्लभ नजारों को हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope) की मदद से कैप्चर किया गया है। इनमें हमारी पड़ोसी एंड्रोमेडा आकाशगंगा भी शामिल है, जिसका द्रव्यमान मिल्की-वे द्रव्यमान के बराबर या उससे थोड़ा बहुत ही कम है। तो चलिए हम आपको मिल्की-वे की छह पड़ोसी आकाशगंगाओं का दीदार कराते हैं।

एंड्रोमेडा आकाशगंगा
01 / 06

एंड्रोमेडा आकाशगंगा

पृथ्वी से लगभग 2.5 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर एंड्रोमेडा तारामंडल में एंड्रोमेडा आकाशगंगा मौजूद है, जिसे हम मेसियर 31 या M31 के नाम से भी जानते हैं। ऐसा अनुमान है कि एंड्रोमेडा आकाशगंगा 2-4 बिलियन वर्षों में मिल्की-वे से टकराने वाली है। (फोटो साभार: NASA)

स्मॉल मैगेलैनिक क्लाउड SMC
02 / 06

स्मॉल मैगेलैनिक क्लाउड (SMC)

नासा हबल ने स्मॉल मैगेलैनिक क्लाउड में स्थित नेबुला NGC 261 की तस्वीर साझा की। यह हमारी आकाशगंगा की करीबी साथियों में से एक आकाशगंगा का हिस्सा है। NGC 261 पृथ्वी से लगभग दो लाख प्रकाश वर्ष दूर टुकाना तारामंडल में स्थित है। (फोटो साभार: NASA)

पेगासस ड्वार्फ गोलाकार आकाशगंगा Pegasus Dwarf spheroidal galaxy
03 / 06

पेगासस ड्वार्फ गोलाकार आकाशगंगा (Pegasus Dwarf spheroidal galaxy)

13 ड्वार्फ आकाशगंगाओं में से एक पेगासस ड्वार्फ गोलाकार आकाशगंगा एक विशाल एंड्रोमेडा आकाशगंगा की परिक्रमा लगा रही है, जो हमारी पड़ोसी आकाशगंगा है। यह आकाशगंगा पेगासस तारामंडल में पृथ्वी से लगभग 27 लाख प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। (फोटो साभार: NASA)

टुकाना ड्वार्फ Tucana Dwarf
04 / 06

टुकाना ड्वार्फ (Tucana Dwarf)

टुकाना ड्वार्फ हमारी पड़ोसी आकाशगंगाओं में सबसे दूर किनारे पर स्थित है। ड्वार्फ आकाशगंगाओं में यह सबसे ज्यादा छोटी और कम चमकदार है। पृथ्वी से लगभग 30 लाख प्रकाश वर्ष दूर टुकाना तारामंडल में स्थित है। (फोटो साभार: NASA)

NGC 1569 स्टारबर्स्ट आकाशगंगा
05 / 06

NGC 1569 स्टारबर्स्ट आकाशगंगा

NGC 1569 नामक स्टारबर्स्ट आकाशगंगा हमारी अपनी मिल्की-वे की तुलना में 100 गुना ज्यादा तेजी के साथ तारों का निर्माण कर रही है। यह हमारी पड़ोस में स्थित सबसे ज्यादा सक्रिय आकाशगंगाओं में से एक है। इसकी रोशनी अंतरिक्ष प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर सकती है। (फोटो साभार: NASA)

मेसियर 33 Messier 33
06 / 06

मेसियर 33 (Messier 33)

हमारी स्थानीय आकाशगंगाओं के समूह में तीसरी सबसे बड़ी आकाशगंगा मेसियर 33 आकार में मिल्की-वे की लगभग आधी होगी। मेसियर 33 एक स्पाइरल आकाशगंगा है, जो पृथ्वी से लगभग 27 लाख प्रकाश वर्ष दूर त्रिभुजाकार तारामंडल में स्थित है। (फोटो साभार: NASA)

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited