पृथ्वी के वायुमंडल से टकराएंगे धूल के छोटे कण; इस दिन 'मांगे दुआ'! जमकर होगी उल्का बारिश

Orionids Meteor Shower: अक्टूबर का माह अंतरिक्ष प्रेमियों को मंत्रमुग्ध करने वाला है। भारत सहित दुनिया के कई देशों में एक दुर्लभ धूमकेतु देखा गया और अब उल्का बौछार की बारी है। यूं तो ओरियोनिड्स उल्का बौछार 26 सितंबर से सक्रिय है, लेकिन इसे देखने का सबसे बढ़िया समय आने वाला है तो दिल थाम कर बैठिये, क्योंकि रात के समय आसमान जगमग होने वाला है और उल्का बौछार, जिन्हें कहानी सुनाते वक्त दादियां टूटते हुए तारे बताया करती थी और कहती थी कि दुआ मांग लो, क्योंकि दुआ कबूल हो जाएगी, बस होने वाली है।

ओरियोनिड्स उल्का बौछार
01 / 05

ओरियोनिड्स उल्का बौछार

ओरियोनिड्स उल्का बौछार 26 सितंबर से 22 नवंबर के बीच सक्रिय रहेगी। इस दौरान रात के समय आसमान में टूटते हुए उल्का दिखाई देंगे।

उल्का बौछार देखने का बढ़िया समय
02 / 05

उल्का बौछार देखने का बढ़िया समय

ओरियोनिड्स उल्का बौछार देखने का सबसे समय 20-21 अक्टूबर की मध्य रात्रि से भोर के बीच का है, जब उल्का बौछार पीक पर होगी, तब प्रति घंटे लगभग 20 उल्का आसमान में दिखाई देंगे।

कब होती है ओरियोनिड्स उल्का बौछार
03 / 05

कब होती है ओरियोनिड्स उल्का बौछार

ओरियोनिड्स उल्का बौछार वास्तव में हैली नामक धूमकेतु द्वारा छोड़े गए छोटे-छोटे कण की वजह से होती है, जो सौरमंडल से गुजरते समय निकलते हैं। सबसे दिलचस्प बात तो यह है कि ओरियोनिड्स अपने तेज और चमकीले उल्काओं के लिए जाने जाते हैं।

कहां देख सकते हैं नजारा
04 / 05

कहां देख सकते हैं नजारा

ओरियोनिड्स उत्तरी और दक्षिणी गोलार्ध दोनों में ही दिखाई देते हैं। अगर आप उत्तरी गोलार्ध में हैं तो ओरियन नक्षत्र दक्षिण-पश्चिम आसमान में स्थित है और यदि दक्षिण गोलार्ध में हैं तो नक्षत्र उत्तर पश्चिम आसमान में दिखाई देता है।

न करें मिस
05 / 05

न करें मिस

ओरियोनिड्स उल्का बौछार देखने के लिए बस शहर की रोशनी से दूर एक आरामदायक जगह को चुनें और खुली आंखों से प्राकृतिक शो का आनंद लें। इसके लिए आपको किसी उपकरण की जरूरत नहीं है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited