80 हजार साल बाद लौटा 'शैतान', टकटकी लगाकर देख रही पूरी दुनिया

Rare Comet: खगोलीय घटनाओं में रुचि रखने वालों को 80 हजार साल बाद एक ऐसा धूमकेतु दिखाई दिया जिसकी शायद ही किसी ने कल्पना की हो। सूर्य की परिक्रमा करने वाल यह दुर्लभ धूमकेतु जिसे C/2023 A3 - Tsuchinshan ATLAS के नाम से जाना जाता है, पृथ्वी के बेहद करीब से गुजर रहा है। जिसकी बदौलत भारत समेत दुनियाभर के लोग खुली आंखों से इसका दीदार कर रहे हैं।

दुर्लभ धूमकेतु
01 / 06

दुर्लभ धूमकेतु

दुनियाभर के आसमान में दिखाई देना वाला दुर्लभ धूमकेतु 27 सितंबर को पृथ्वी के सबसे निकटतम दूरी पर मौजूद था और फिर उसके बाद धीरे-धीरे दूर जाने लगा। इसे आप 'शैतान' धूमकेतु भी कह सकते हैं। (फोटो: एपी)

कब देखें धूमकेतु
02 / 06

कब देखें धूमकेतु

खगोलविदों का मानना है कि अक्टूबर के मध्य में दिखाई देने वाला धूमकेतु अभी आने वाले कुछ दिनों तक दिखाई देगा। धूमकेतु को सूर्योदय से पहले आसमान में देखा जा सकता है। (फोटो: एपी)

शैतान धूमकेतु
03 / 06

शैतान धूमकेतु

इस धूमकेतु का विज्ञानी नाम C/2023 A3 - Tsuchinshan ATLAS है जिसे खगोलविद 14 से 24 अक्टूबर के बीच इसे देखने की सलाह दे रहे हैं। इसके बाद आसमान में एक 'सनग्रेजर' धूमकेतु भी दिख सकता है। (फोटो: एपी)

खुली आंखों से देखें नजारा
04 / 06

खुली आंखों से देखें नजारा

इस धूमकेतु को नग्न आंखों से देखा जा सकता है। हालांकि, स्पष्ट नजारा देखने के लिए आप टेलीस्कोप की मदद भी ले सकते हैं। ऐसे में आप धूमकेतु की लंबी पूंछ भी देख पाएंगे। (फोटो: एपी)

कब खोजा गया धूमकेतु
05 / 06

कब खोजा गया धूमकेतु

खगोलविदों ने C/2023 A3 - Tsuchinshan ATLAS धूमकेतु को पहली बार जनवरी 2023 में देखा था और बाद में नासा के एटलस ने भी इसे तलाशा था। हाल के दिनों में भारत सहित दुनियाभर के अंतरिक्ष प्रेमी धूमकेतु की तस्वीरें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कर रहे हैं। (फोटो: एपी)

कहां से आया धूमकेतु
06 / 06

कहां से आया धूमकेतु

ऐसा माना जाता है कि यह धूमकेतु सौरमंडल के ऊर्ट क्लाउड से आया होगा। हालांकि, इसकी कोई पुख्ता जानकारी तो नहीं है, क्योंकि ऊर्ट क्लाउड ऐसा क्षेत्र है जिसे अब तक नहीं देखा गया है। (फोटो: एपी)

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited