कहीं आपके शरीर में भी तो नहीं हैं अतिरिक्त उंगलियां, जानें आखिर क्यों होता है ऐसा

Polydactyly: अक्सर कुछ लोगों के हाथ या पांव में अतिरिक्त उंगलियां या यूं कहें पांच से ज्यादा उंगलियां होती हैं और इन उंगलियों को लेकर वह परेशान हो जाते हैं, लेकिन आप लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अतिरिक्त उंगलियां का होना किसी तरह की बीमारी नहीं है। विज्ञान की दुनिया में इसे पॉलिडेक्टिली (Polydactyly) कहा जाता है। हालांकि, कुछ लोग शरीर में होने वाली अतिरिक्त उंगलियों को सर्जरी के माध्यम से निकलवा देते हैं तो वहीं अन्य लोग उसी के साथ जीवनयापन करते हैं।

पॉलिडेक्टिली क्या है
01 / 05

पॉलिडेक्टिली क्या है?

What is Polydactyly: पॉलिडेक्टिली एक तरह की जन्मजात विसंगति है। यह मनुष्यों के अलावा जानवरों में भी हो सकती है। ऐसे में शरीर में पांच के अलावा भी उंगलियों का विकास होने लगता है।

अतिरिक्त उंगलियों का होना
02 / 05

अतिरिक्त उंगलियों का होना

जर्मनी की यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रीबर्ग एंड इंपीरियल कॉलेज के बायोइंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर एटीने बर्डेट ने एक दफा कहा था कि आमतौर पर ऐसी दिक्कत जन्मजात ही होती है।

क्या कॉमन है पॉलिडेक्टिली
03 / 05

क्या कॉमन है पॉलिडेक्टिली

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 1000 में से एक या दो व्यक्ति पॉलिडेक्टिली से प्रभावित हो सकता है। हालांकि, काफी लोग सर्जरी के माध्यम से अतिरिक्त उंगली को निकलवा देते हैं।

जानवरों में भी हो सकती हैं विसंगतियां
04 / 05

जानवरों में भी हो सकती हैं विसंगतियां

मनुष्यों के अलावा कुछ जानवरों में भी यह विसंगतियां हो सकती हैं। जिनमें कुत्ता, बिल्ली, घोड़ा, सुअर, मुर्गी इत्यादि शामिल हैं।

क्या है कारण
05 / 05

क्या है कारण?

अगर परिवार में कोई व्यक्ति पॉलिडेक्टिली से ग्रस्त है या किसी नजदीकी रिश्तेदार को ऐसी कोई समस्या है तो हो सकता है कि अतिरिक्त उंगलियों का विकास हो।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited