डरा रहा स्टेडियम आकार का 710 फीट विशाल एस्टेरॉयड; NASA का अलर्ट जारी

Asteroid towards Earth: पृथ्वी की ओर एक स्टेडियम के आकार जितना विशालकाय एस्टेरॉयड तेजी से बढ़ रहा है। इस एस्टेरॉयड, जिसे क्षुद्रग्रह भी कहा जाता है, को लेकर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी ने अलर्ट जारी किया है। यूं तो आए दिन छोटी से लेकर बड़ी चट्टानें पृथ्वी के करीब से गुजरती हैं, लेकिन इस बार स्टेडियम जितनी विशाल आसमानी आफत पर वैज्ञानिक अपनी पैनी निगाह बनाए हुए हैं तो चलिए जानते हैं कि इस एस्टेरॉयड का नाम क्या है और क्या यह पृथ्वी से टकरा सकती है?

तेजी से बढ़ रही आसमानी आफत
01 / 05

तेजी से बढ़ रही आसमानी आफत

नासा उन्नत टेलीस्कोप की मदद से पृथ्वी के करीब आने वाली आसमानी वस्तुओं पर नजर रखता है और हाल ही में पृथ्वी की ओर तेजी से बढ़ रही इस आसमानी आफत को भी ट्रैक कर रहा है, जिसे 2024 RV50 नाम दिया गया है। (फोटो साभार: Copilot AI)

क्या पृथ्वी से टकराएगा एस्टेरॉयड
02 / 05

क्या पृथ्वी से टकराएगा एस्टेरॉयड

2024 RV50 एस्टेरॉयड को लेकर फिलहाल कोई खतरा नहीं है। बकौल नासा, 2024 RV50 एस्टेरॉयड 18 अक्टूबर को पृथ्वी के करीब से गुजरने वाला है। नासा के मुताबिक, एस्टेरॉयड 46 लाख मील की सुरक्षित दूरी से गुजरेगा। (फोटो साभार: Copilot AI)

विशालकाय चट्टान
03 / 05

विशालकाय चट्टान

2024 RV50 एस्टेरॉयड का आकार एक विशालकाय स्टेडियम जितना बताया जा रहा है और इसका व्यास 710 फीट है। जिससे हमारे ग्रह को तत्काल कोई खतरा नहीं है। (फोटो साभार: Copilot AI)

क्या होते हैं एस्टेरॉयड
04 / 05

क्या होते हैं एस्टेरॉयड?

एस्टेरॉयड, जिन्हें क्षुद्रग्रह भी कहा जाता है, हमारे सौरमंडल में सूर्य की परिक्रमा करते हैं। एस्टेरॉयड 4.6 अरब साल पहले सौरमंडल के निर्माण के अवशेष हैं। (फोटो साभार: Copilot AI)

क्या एस्टेरॉयड में वायुमंडल होता है
05 / 05

क्या एस्टेरॉयड में वायुमंडल होता है

ग्रहों के विपरीत एस्टेरॉयड में वायुमंडल नहीं होता है और उनका आकार और संरचना काफी अलग होती है। कई एस्टेरॉयड तो अपने प्रारंभिक निर्माण के बाद से कभी परिवर्तित हुए ही नहीं। (फोटो साभार: Copilot AI)

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited