अंधा कुआ या दैत्य का पेट... Black Hole के इन तिलस्मी रहस्यों को नहीं जानते होंगे आप!

Black Hole: ब्रह्मांड की सबसे शक्तिशाली वस्तुओं में से एक ब्लैक होल खगोलविदों के लिए आज भी तिलस्मी रहस्य का पिटारा बना हुआ है और इसको लेकर लगातार रिसर्च भी हो रही है। जिसकी बदौलत खगोलविदों की समझ ब्लैक होल के प्रति बेहतर हुई है। तभी तो ब्लैक होल को कोई छेड़ना नहीं चाहता, क्योंकि ब्लैक होल बिना किसी भेदभाव को सभी को तबाह करने की काबिलियत रखता है। ब्लैक होल को यूं तो अंधा कुआ भी कह सकते हैं, क्योंकि इसके भीतर महज अंधकारमय दुनिया ही प्रतीत होती है।

आकाशगंगाओं को भी लगता है डर
01 / 05

आकाशगंगाओं को भी लगता है डर

Black Hole Mystery: ब्लैक होल की तिलस्मी दुनिया को करीब से सब देखना चाहते हैं, लेकिन उसके आसपास भटकने वाली वस्तुएं टूटकर तबाह हो गईं। ब्लैक होल के पास सबसे ज्यादा गुरुत्वाकर्षण होता है।

फेल हो जाते हैं फिजिक्स के नियम
02 / 05

फेल हो जाते हैं फिजिक्स के नियम!

Black Hole Rules: ब्लैक होल के सामने फिजिक्स के नियम भी विफल हो जाते हैं। इसीलिए तो ब्लैक होल अपने खुद के नियम बनाने और उन्हें तोड़ने के लिए जाना जाता है।

अंधकारमय दुनिया
03 / 05

अंधकारमय दुनिया

Black Hole Secrets: ब्लैक होल को अंधा कुआ कहा जाता है, क्योंकि यह ब्रह्मांड में सबसे तेज गति से चलने वाला प्रकाश को खुद में समेट लेता है और उसका नामोनिशान तक मिटा देता है।

ब्रह्मांडीय दैत्य से कम नहीं
04 / 05

ब्रह्मांडीय दैत्य से कम नहीं

Monster of Universe: ब्लैक होल को ब्रह्मांड का दैत्य भी कहा जाता है। ब्लैक होल के पास गुरुत्वाकर्षण सबसे ज्यादा होता है तभी तो वह सूर्य को भी निगलने की क्षमता रखता है। आसान भाषा में कहें तो तारे, ग्रह और आकाशगंगाएं इन तमाम ब्रह्मांडीय वस्तुओं को निगलने की क्षमता ब्लैक होल के पास है और कोई भी उससे बच नहीं सकता है।और पढ़ें

आकाशगंगाएं के केंद्र में स्थित है ब्लैक होल
05 / 05

आकाशगंगाएं के केंद्र में स्थित है ब्लैक होल

Supermassive Black Hole: हर एक आकाशगंगा के केंद्र में एक सुपरमैसिव ब्लैक होल मौजूद है। यह इतनी शक्तिशाली ब्रह्मांडीय वस्तु है, जो पूरी दुनिया को तबाह कर सकती है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited