Aurora Alert: नॉर्दन लाइट्स के बनने की क्या है वजह? कब और क्यों दिखाई देती है ऑरोरा? तुरंत देखें आसमान

Aurora Alert: क्या आप लोगों ने कभी आसमान में रात के समय रंग-बिरंगी रोशनी देखी है? या देखने की इच्छा हुई है? अगर आप रंग-बिरंगी रोशनी देखना चाहते हैं तो पहले समझ लीजिए कि आखिर यह कैसे उत्पन्न होती है और कब देखी जा सकती है? सूर्य से उठी सौर ज्वाला की वजह से एक शक्तिशाली भू-चुबंकीय तूफान पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र से टकराया जिसकी वजह से रात के समय आसमान चमचमाने लगा। हाल ही में सूर्य में हुए विस्फोट से एक एक गंभीर G4 श्रेणी का सौर तूफान उत्पन्न हुआ था।

क्या है ध्रुवीय रोशनी What is Northen Lights
01 / 05

क्या है ध्रुवीय रोशनी (What is Northen Lights)

Northen Lights: आमतौर पर रात के समय पृथ्वी के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों के आसमान में रंग-बिरंगी रोशनी को ऑरोरा कहते हैं। सामान्यत: ऑरोरा हरे, लाल और नीले रंग के मिश्रण वाली रोशनी होती है। (फोटो: एपी)

छह घंटे देरी से हुई सौर घटना
02 / 05

छह घंटे देरी से हुई सौर घटना

Solar Flare: सूर्य से उठी हुई ज्वाला के चलते वीकेंड में पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र से टकराने का अनुमान लगाया गया। हालांकि, भू-चुबंकीय तूफान वैज्ञानिकों के अनुमान से लगभग छह घंटे की देरी से पृथ्वी पर पहुंचा। (फोटो: एपी)

कहां जगमग हुआ आसमान
03 / 05

कहां जगमग हुआ आसमान

सूर्य से निकले कोरोनल मास इजेक्शन (CME) की वजह से पैदा हुआ भू-चुंबकीय तूफान पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र टकराया। जिसकी वजह से उत्तरी अमेरिका के अधिकांश हिस्सों में ध्रुवीय रोशनी दिखाई दी। (फोटो: एपी)

 कहां दिखाई देगी उत्तरी रोशनी
04 / 05

कहां दिखाई देगी उत्तरी रोशनी?

सूर्य का 11 वर्षीय सौर चक्र अपने चरम पर है। ऐसे में हमें नॉर्दन लाइट्स देखने का मौका मिलता रहेगा। अमेरिका में फिलहाल नॉर्दन लाइट्स अभी दिखाई दे रही हैं। बता दें कि अमेरिका के वाशिंगटन, इडाहो, मोंटाना, मिनेसोटा, मिशिगन, न्यूयॉर्क के आसमान में उत्तरी रोशनी दिखाई दे रही है। (फोटो: एपी)

सोशल मीडिया पर छाई उत्तरी रोशनी
05 / 05

सोशल मीडिया पर छाई उत्तरी रोशनी

नॉर्दन लाइट्स को देखना काफी मनमोहक होता है और दुनियाभर से लोग आसमान में रोशनी का अनोखा नृत्य देखने के लिए आते हैं। फिलहाल सोशल मीडिया पर नॉर्दन लाइट्स छाई हुई है। (फोटो: iStock)

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited