​मंगलयान, चंद्रयान की सफलता के बाद अब मिशन शुक्रयान की बारी; जानें कब होगा लॉन्च

​Venus Orbiter Mission: मंगलयान और चंद्रयान मिशन की सफलता के बाद अब भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) शुक्रयान मिशन में जुट गया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वीनस ऑर्बिटर मिशन को हरी झंडी दिखाई है। जिसके बाद अब इसरो के वैज्ञानिक शुक्र ग्रह की कक्षा में अंतरिक्ष यान भेजने की योजना पर काम कर रहे हैं। इस मिशन का उद्देश्य पृथ्वी के जुड़वां ग्रह कहे जाने वाले 'शुक्र' ग्रह का बारीकी से अध्ययन करना है।

क्या है शुक्रयान मिशन
01 / 06

क्या है शुक्रयान मिशन?

Mission Shukrayaan: चंद्रयान की तरह ही शुक्रयान मिशन भी इसरो के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। दरअसल, शुक्र ग्रह को पृथ्वी का जुड़वां ग्रह भी माना जाता है, क्योंकि दोनों ग्रहों का आकार और घनत्व लगभग एक समान है। ऐसे में शुक्र ग्रह का अध्ययन पृथ्वी के विकास और जलवायु को समझगे में मददगार साबित हो सकता है।

स्पेस में भेजा जाएगा एक खास अंतरिक्ष यान
02 / 06

स्पेस में भेजा जाएगा एक खास अंतरिक्ष यान

ISRO Venus Mission: इसरो एक बेहद खास अंतरिक्ष यान को शुक्र ग्रह की कक्षा में स्थापित करेगा, जो शुक्र की परिक्रमा लगाएगा। इस दौरान अंतरिक्ष यान शुक्र ग्रह की सतह व उपसतह, वायुमंडलीय प्रक्रियाओं और ग्रह पर होने वाले सूर्य के प्रभाव की जानकारी एकत्रित करेगा।

ग्रहों को वातावरण को समझने का मौका
03 / 06

ग्रहों को वातावरण को समझने का मौका

ISRO's Mission: शुक्र ग्रह का निर्माण पृथ्वी के समान परिस्थितियों में हुआ है, जो यह समझने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है कि ग्रहों का वातावरण किस प्रकार बहुत अलग तरीके से विकसित हो सकता है।

कई रहस्यों से उठेगा पर्दा
04 / 06

कई रहस्यों से उठेगा पर्दा

Shukrayaan Mission: शुक्र ग्रह का वायुमंडल बेहद घना और विषैला है। ऐसे में शुक्रयान मिशन के माध्यम से वैज्ञानिक वायुमंडल की संरचना, तापमान और गैसों की मात्रा का अध्ययन करेंगे, जो शुक्र और पृथ्वी दोनों ग्रहों के विकास को समझने में काफी सहायक सिद्ध होगा।

शुक्रयान मिशन का बजट
05 / 06

शुक्रयान मिशन का बजट

Venus Orbiter Mission: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 'वीनस ऑर्बिटर मिशन' के लिए 1,236 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं जिनमें से 824 करोड़ रुपये इसरो अंतरिक्ष यान को बनाने में खर्च कर सकती है।

शुक्रयान मिशन कब होगा लॉन्च
06 / 06

शुक्रयान मिशन कब होगा लॉन्च?

Mission Venus: इसरो के वैज्ञानिकों ने शुक्रयान मिशन की तैयारी शुरू कर दी है। ऐसा माना जा रहा है कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो इसरो शुक्रयान मिशन को 2028 में लॉन्च कर सकता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited