क्या पड़ोसी आकाशगंगा से टकराएगी हमारी गैलेक्सी? दिमाग फिरा देगी नई स्टडी

Milky Way and Andromeda Galaxy Collision: क्या हमारी आकाशगंगा मिल्की-वे अपनी पड़ोसी एंड्रोमेडा आकाशगंगा से टकराने वाली है? इसको लेकर कई स्टडी हो चुकी है, लेकिन एक नई स्टडी के बाद वैज्ञानिक थोड़ा रिलैक्स फील करेंगे। इस स्टडी में दो आकाशगंगाओं के बीच होने वाली टक्कर को अतिशयोक्ति करार दिया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि एंड्रोमेडा गैलेक्सी तीव्र रफ्तार के साथ मिल्की-वे की तरफ बढ़ रही है।

क्या टकराएगी गैलेक्सी
01 / 05

क्या टकराएगी गैलेक्सी?

लाइव साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 10 अरब सालों में आकाशगंगा के किसी निकटवर्ती आकाशगंगा से टकराने की संभावना 50-50 है, लेकिन नई खोज से पता चला है कि दो आकाशगंगाओं के टकराने की संभावना पहले की अपेक्षा बहुत कम है।

कहां स्थित है एंड्रोमेडा आकाशगंगा
02 / 05

कहां स्थित है एंड्रोमेडा आकाशगंगा?

पृथ्वी से लगभग 2.5 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्थित है, जिसे मेसियर 31 के नाम से भी जाना जाता है। आपको यह जानकार हैरानी होगी कि एंड्रोमेडा गैलेक्सी 110 किमी प्रति सेकंड की गति से मिल्की-वे के करीब आ रही है।

एक नई आकाशगंगा का होगा निर्माण
03 / 05

एक नई आकाशगंगा का होगा निर्माण

एंड्रोमेडा गैलेस्की की रफ्तार को देखकर खगोलविद लंबे समय से दोनों आकाशगंगाओं के बीच टकराव की भविष्यवाणी करते रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि दोनों आपस में टकराकर एक नई आकाशगंगा में विलीन हो जाएंगी।

टक्कर होगी भी या नहीं
04 / 05

टक्कर होगी भी या नहीं?

बकौल रिपोर्ट, दोनों आकाशगंगाओं के एक-दूसरे से बहुत कम दूरी से चूकने की संभावना है। शोधकर्ताओं का मानना है कि सभी आकाशगंगाओं की वर्तमान स्थिति, गति और द्रव्यमान में अनिश्चितताएं बहुत भिन्न परिणामों की गुंजाइश छोड़ती हैं और इस बात की संभावना लगभग 50 फीसद है कि अगले 10 अरब सालों के दौरान दोनों का विलय नहीं होगा। और पढ़ें

कब शुरू हुई बहस
05 / 05

कब शुरू हुई बहस?

अमेरिकी खगोलविद वेस्टो स्लिफर ने 1912 में एंड्रोमेडा आकाशगंगा के मिल्की-वे से संभावित टकराव के रास्ते की खोज की थी। हालिया अध्ययन से पता चलता है कि स्थानीय आकाशगंगाओं की वजह से विलय की संभावना कम हो जाती है और अगर एंड्रोमेडा और मिल्की-वे का विलय हुआ भी तो अगले कम से कम 8 अरब सालों के बाद होगा।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited