नवरात्रि में अपनाएं ये अचूक टोटके, दुर्गा जी की बरसेगी असीम कृपा

नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। इस दौरान मां दुर्गा की उपासना की जाती है। इस समय में कुछ टोटके भी किये जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में इन उपायों को करने से देवी मां प्रसन्न होती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं नवरात्रि के समय में किन टोटकों को कर सकते हैं।

Add a heading
01 / 05

Add a heading

नवरात्रि के समय में मां दुर्गा की पूजा की जाती है। ज्योतिष शास्त्र में नवरात्रि के दिनों के लिए खास उपाय बताए गए हैं। किचन में रखे कुछ सामान से हम कुछ खास उपाय कर सकते हैं। इन टोटकों को करने से मां दुर्गा की कृपा प्राप्त होती है। आइए जानते हैं नवरात्रि के खास टोटकों के बारे में।

लौंग उपाय
02 / 05

लौंग उपाय

नवरात्रि के नौ दिनों में हर दिन देवी दुर्गा की आरती और पूजा के समय लौंग का उपयोग करना बहुत प्रभावी माना जाता है। नवरात्रि के समय में दीपक में लौंग डालकर आरती करने से धन की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही आपके धन में बढ़ोतरी होती है।

हल्दी उपाय
03 / 05

हल्दी उपाय

नवरात्रि के समय में हल्दी की गांठ को देवी लक्ष्मी की पूजा में अर्पित करें। पूजा करने के बाद उस हल्दी की गांठ को अपनी तिजोरी में रख दें। इस उपाय से आपको धन की प्राप्ति होती है और आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहती है। ये टोटका आपके लिए बहुत ही लाभकारी होने वाला है।

चावल
04 / 05

चावल

चावल को शुभता और शुद्धता का प्रतीक माना जाता है। मां दुर्गा की पूजा के समय में चावल अर्पित करना शुभ माना जाता है। पूजा के बाद इन चावलों को अपनी तिजोरी या धन के स्थान पर रख सकते हैं। ऐसा करने से आपका पैसा टिका रहता है।

पीपल का पेड़
05 / 05

पीपल का पेड़

आप अगर नवरात्रि में अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करना चाहते हैं, तो पीपल के वृक्ष के पास देसी घी का एक दीपक भी जलाएं। इससे माता भगवती की खास कृपा प्राप्त होती है और आर्थिक वृद्धि होती है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited