वास्तु अनुसार ये है बेड रखने की सही दिशा, बुरे सपनों से मिलेगा छुटकारा, नींद भी आएगी बढ़िया

Bed Direction As Per Vastu: वास्तु शास्त्र अनुसार अगर कमरे में बेड सही दिशा में रखा जाए तो नींद की समस्या से काफी हद तक मुक्ति पा सकते हैं। इतना ही नहीं सही दिशा में रखे गए बेड पर सोने से बुरे सपने भी नहीं आते और हमेशा सुख-शांति बनी रहती है। चलिए जान लेते हैं बेड रखने की सही दिशा क्या है।

सही दिशा में रखें बेड चमक जाएगी किस्मत
01 / 07

सही दिशा में रखें बेड, चमक जाएगी किस्मत

Bed Direction As Per Vastu: आज के समय में कई लोग नींद की समस्या से जूझ रहे हैं। वास्तु की मानें तो इसका कारण गलत दिशा में रखा गया बेड भी हो सकता है। कहते हैं अगर सोने की दिशा गलत हो तो उससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए सोने की दिशा हमेशा सही होनी चाहिए। यहां हम आपको बताएंगे वास्तु अनुसार किस दिशा में बेड रखना चाहिए।और पढ़ें

किस दिशा में होना चाहिए बेड
02 / 07

किस दिशा में होना चाहिए बेड

वास्तु अनुसार बेड की सही दिशा दक्षिण या पूर्व दिशा मानी जाती है। जिससे सोते समय आपका पैर उत्तर या पश्चिम दिशा की तरफ रहे।

मास्टर बेडरूम में कहां रखें बेड
03 / 07

मास्टर बेडरूम में कहां रखें बेड

मास्टर बेडरूम में सोने की सही दिशा दक्षिण या पश्चिम होती है। इसलिए कमरे में बिस्तर को दक्षिण या पश्चिम दिशा की दीवार से सटाकर रखना चाहिए। जिससे आपके पैर उत्तर या पूर्व दिशा की तरफ रहे। वहीं गेस्ट रूप में बेड की पोजीशन पश्चिम दिशा की तरफ भी हो सकती है।

इस दिशा में कभी न रखें बेड
04 / 07

इस दिशा में कभी न रखें बेड

बिस्तर कभी भी उत्तर दिशा में नहीं होना चाहिए। कहते हैं इससे मानसिक अशांति बनी रहती है।

ऐसा होना चाहिए बेड
05 / 07

ऐसा होना चाहिए बेड

वास्तु अनुसार बेड लकड़ी का बना होना चाहिए और उसका आकार आयताकार या चौकोर ही होना चाहिए।

बेड रखते समय न करें ये गलती
06 / 07

बेड रखते समय न करें ये गलती

बेड को सीधे बीम के नीचे नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा कमरे में लगे शीशे का मुंह बेड की ओर नहीं होना चाहिए, क्योंकि सोते समय शीशे में व्यक्ति का प्रतिबिंब दिखना अशुभ माना जाता है।

कोने में न लगाएं बेड
07 / 07

कोने में न लगाएं बेड

कमरे के कोने में बेड लगाने से बचना चाहिए क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा को स्वतंत्र रूप से बहने से रोकता है। वास्तु अनुसार बेड कमरे की दीवार के मध्य भाग में होना सबसे उत्तम माना जाता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited