धनतेरस के दिन घर में ले आएं चार चीजें, खीचीं चली आएंगी लक्ष्मी

धनतेस के भगवान धन्वतंरि की पूजा की जाती है। इस दिन से दीवाली के पर्व की शुरुआत होती है। धनतेरस पर खरीदारी करने का विधान है। ऐसे में आइए जानते हैं धनतेरस के दिन हमें किन चीजों को घर में लाना चाहिए।

Add a heading
01 / 05

Add a heading

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल धनतेरस का पर्व 29 अक्तूबर 2024 को मनाया जाएगा। इस दिन खरीदारी करने का विधान है। ऐसा माना जाता है कि धनतेरस पर कुछ शुभ चीजों को खरीदने से आर्थिक स्थिति में मजबूती आती है और लक्ष्मी का आगमन होता है। ऐसे में आइए जानते हैं धनतेरस के दिन किन चीजों को घर में लाना चाहिए।

नमक
02 / 05

नमक

आर्थिक तंगी से निजात पाने के लिए आप धनतेरस के दिन नमक खरीद कर ला सकते हैं। ऐसा करने से आपकी धन संबंधी सारी परेशानी पल में दूर हो जाएगी।

कलश
03 / 05

कलश

धनतेरस के दिन कलश खरीदकर लाना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन कलश खरीदकर लाएं और उसे उत्तर दिशा में रख दें। ऐसा करने से सारे दोष से मुक्ति मिल सकती है।

झाड़ू
04 / 05

झाड़ू

वास्तु शास्त्र के अनुसार धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदन के लाना बहुत ही शुभ होता है। इस दिन झाड़ू लाने से घर में लक्ष्मी का आगमन होता है।

धनिया
05 / 05

धनिया

सनातन धर्म में धनतेरस के दिन धनिया खरीदने भी परंपरा है। इस धनिया खरीदने के लाना चाहिए और दीवाली के दिन मां लक्ष्मी को अर्पित करना चाहिए। उस धनिया को पोटली में बांधकर अपने धन के स्थान पर रखना चाहिए।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited