नवरात्रि में घर ले आएं ये शुभ चीजें, माता रानी भरेगी भंडार

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत इस साल 3 अक्तूबर 2024 से होगी। नवरात्रि से पहले घर में कुछ चीजों को लाना बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि नवरात्रि से पहले हमें किन चीजों को घर में लाना चाहिए।

Add a heading
01 / 06

Add a heading

सनातन धर्म में नवरात्रि के पर्व का बहुत ही खास महत्व है। नवरात्रि में मां दुर्गा की विशेष रूप से पूजा- अर्चना की जाती है। नवरात्रि से पहले घर में कुछ चीजों का लाना बहुत ही शुभ माना जाता है। आइए जानते हैं कि नवरात्रि में कौन सी चीजें घर लाना शुभ माना जाता है।

चांदी का सिक्का
02 / 06

चांदी का सिक्का

नवरात्रि के दिनों में चांदी का सिक्का घर लाना बहुत शुभ माना जाता है। इस दौरान घर में चांदी का सिक्का लाने से घर में लक्ष्मी आगमन होता है। इससे घर में सुख और समृद्धि आती है। धन में भी वृद्धि होती है।

माता लक्ष्मी की तस्वीर
03 / 06

माता लक्ष्मी की तस्वीर

शारदीय नवरात्रि में घर में माता लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति ला सकते हैं। इस तस्वीर को घर के मंदिर या पूजा स्थल में स्थापित करें। इसे घर में लाने से घर में धन का आगमन होता है। इस समय में लक्ष्मी जी की पूजा करने से कभी भी धन की कोई कमी नहीं होती है।

कमल फूल
04 / 06

कमल फूल

मां लक्ष्मी को कमल का फूल बेहद प्रिय होता है। नवरात्रि के समय में आप पूजा के लिए कमल का फूल भी अपने घर में ला सकते हैं। कमल का फूल लक्ष्मी जी की पूजा के समय अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से हमेशा भंडार भरा रहता है।

नवग्रह यंत्र
05 / 06

नवग्रह यंत्र

नवरात्रि के दौरान घर मे नवग्रह यंत्र घर में लाना चाहिए। घर में नवग्रह यंत्र स्थापित करने से सभी ग्रहों का शुभ प्रभाव पड़ता है और घर में सुख-समृद्धि आती है। इसे घर में रखना बहुत ही लाभदायक होता है।

16 श्रृंगार
06 / 06

16 श्रृंगार

नवरात्रि के दौरान माता दुर्गा को 16 श्रृंगार अर्पित करना बहुत ही अच्छा माना जाता है। नवरात्रि के समय में 16 श्रृंगार लाने से महिलाओं को अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited