Diwali 2024: दीवाली के दिन करें इन वास्तु नियमों का पालन, घर में आएगी सुख, समृद्धि

जीवन में हम जिन भी वस्तुयों का प्रयोग अपने सुख और आराम के लिए करते हैं, उनको कैसे रखना या किस दिशा में वह होनी चाहिए, इन सभी का उल्लेख वास्तु शास्त्र में मिलता हैं। जानिए दीवाली के दिन किन वास्तु नियमों का ध्यान रखना चाहिए।

Add a heading
01 / 06

Add a heading

आने वाली दिवाली में भी कुछ ऐसे कार्य किये जा सकते है जिनसे व्यक्ति की संपत्ति में वृद्धि हो सकती है और माता लक्ष्मी की अनंत कृपा बरसेगी। कुछ ऐसे वास्तु नियम है जिनके पालन मात्र से ही घर में खुशियां ही खुशियां आयेंगी। आइए जानें दीवाली के दिन के वास्तु नियम।

करें अपने भवन की साफ-सफाई
02 / 06

करें अपने भवन की साफ-सफाई

दिवाली के पर्व में साफ-सफाई का विशेष महत्व है क्योंकि इससे घर की नकारात्मक शक्तियां बाहर चली जाती हैं और साथ ही दरिद्रता भी दूर भागती है।

घी के दियें और कपूर जलाएं
03 / 06

घी के दियें और कपूर जलाएं

दिवाली के दिन घर पर मिट्टी के दीयों को जलाने से बुरी शक्तियों का नाश होता है सात ही इस दिन कपूर जलाने से घर की शुद्धता बनती हैं। घर की दक्षिण दिशा में ही दीयों को प्रज्वलित करें।

उत्तर-पूर्व दिशा होती है शुभ
04 / 06

उत्तर-पूर्व दिशा होती है शुभ

दिवाली के दिन घर की उत्तर-पूर्व दिशा का विशेष महत्व हैं। इस दिन आप एक सुंदर बर्तन में फूल सजाकर उत्तर-पूर्व दिशा के कोने में रखें। स्वस्तिक और ॐ चिह्न वाली रंगोली को भी इसी दिशा की तरफ बनाये।

भवन के द्वार को सजाएं
05 / 06

भवन के द्वार को सजाएं

घर के मुख्य द्वार की सजावट का ध्यान जरूर दें क्योंकि यह वही मार्ग है जहां से उर्जाएं प्रवेश करती हैं। घर के मुख्‍य द्वार को फूल, रंगोली, लाइट और दीयों से सुशोभित करें।

पोछे की लिए सेंधा नमक का उपयोग करें
06 / 06

पोछे की लिए सेंधा नमक का उपयोग करें

घर में सेंधा नमक का पोछा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकलती है और घर का सकारात्मक वातावरण बना रहता हैं। इस विधि से घर में शांति रहती और तनाव से मुक्ति मिलती हैं।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited