नवरात्रि में किचन में रखी इस छोटी सी चीज से करें खास टोटके, हर कष्ट से मिलेगा छुटकारा

नवरात्रि के समय में मां दुर्गा की पूजा- अर्चना की जाती है। इस समय में कई प्रकार के टोटके किये जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र में बहुत से ऐसे टोटके बताए गए हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि नवरात्रि के समय में कौन से टोटके करने चाहिए।

Add a heading
01 / 06

Add a heading

नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की पूजा का विधान है। इस समय में पूरे नौ दिन तक देवी की उपासना की जाती है। इस दौरान देवी को प्रसन्न करने के लिए बहुत सारे उपाय किये जाते हैं। किचन में प्रयोग होने वाली छोटी सी चीज से हम बहुत सारे टोटके कर सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं नवरात्रि में किन टोटकों के द्वारा घर में सुख, समृद्धि ला सकते हैं।और पढ़ें

लौंग टोटका
02 / 06

लौंग टोटका

नवरात्रि के दौरान अष्टमी या नवमी तिथि पर हवन के समय लौंग आहुति जरूर दें। ऐसा करने से पारिवारिक कलश दूर होता है और सदस्यों के बीच आपसी रिश्तों में मिठास बनने लग जाती है।

राहु केतु
03 / 06

राहु केतु

राहु-केतु के अशुभ प्रभाव से परेशान हैं तो लौंग के टोटके आपके काम आ सकते हैं। नवरात्रि के समय में आप लौंग का दान कर सकते हैं। इसके साथ ही पूजा में भी चढ़ा सकते हैं।

कलह दूर करने के लिए
04 / 06

कलह दूर करने के लिए

घर में होने वाले कलेश से परेशान रहते हैं तो एक पीले कपड़े में लौंग का एक जोड़ा बांधकर इसे घर के किसी कोने में टांग दें। ऐसा करने से घर से सारी परेशानी दूर हो जाएगी और शांति बनेगी।

लौंग दीपक
05 / 06

लौंग दीपक

एक लाल रंग के कपड़े में 5 लौंग और 5 कौड़ियों बांधकर तिजोरी में रखने से भी लाभ मिलता है। इसके साथ ही आपके धन में भी वृद्धि होती है।

किस्मत चमकाने के लिए
06 / 06

किस्मत चमकाने के लिए

नवरात्रि के दौरान 7 लौंग लाल कपड़े में लपेटकर घर की पूर्व दिशा में टांग दें और दशमी तिथि पर उस लौंग की पोटली को पवित्र जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपकी बंद किस्मत का दरवाजा खुल जाएगा।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited