हर पति-पत्नी को शिव-पार्वती के रिश्ते से लेनी चाहिए ये 5 सीख

वैवाहिक जीवन को सुखद बनाने के लिए कई चीजों की जरूरत होती है। जिसमें प्रेम, सम्मान, धैर्य, ईमानदारी इत्यादि चीजें शामिल हैं। जिन पति-पत्नी के रिश्ते में इन चीजों की कमी होती है उनके रिश्ते में हमेशा कलह होता रहता है। हिंदू धर्म में शिव-पार्वती के वैवाहिक जीवन को संपूर्ण और आदर्श माना गया है। जानिए इनके रिश्ते से हर पति-पत्नी को क्या सीख लेनी चाहिए।

एक-दूसरे से प्रेम
01 / 05

एक-दूसरे से प्रेम

भगवान शिव और माता पार्वती का प्रेम सच्चा और पवित्र था। माता पार्वती एक राजकुमारी थीं वहीं भगवान शिव एक वैरागी थे। मगर फिर भी देवी पार्वती ने भगवान शिव से विवाह किया। उन्होंने भगवान शिव के रूप-रंग नहीं बल्कि स्वभाव से प्रेम किया। गृहस्थ जीवन के लिए सबसे जरूरी है पति-पत्नी का सच्चा प्यार।

ईमानदारी और त्याग की भावना
02 / 05

ईमानदारी और त्याग की भावना

कोई भी रिश्ता तभी मजबूत हो सकता है जब उसमें ईमानदारी और त्याग की भावना हो। भगवान शिव और माता पार्वती एक-दूसरे के प्रति ईमानदार थे। पुराणों के अनुसार पिता द्वारा अपने पति यानी शिव का अपमान देखकर माता सती ने अपने प्राण त्याग दिए वहीं भगवान शिव ने सती की मृत्यु से रौद्र रूप धारण कर लिया। दोनों का ऐसा करना एक-दूसरे के प्रति इनके प्यार, ईमानदारी और त्याग को दर्शाता है। और पढ़ें

एक-दूसरे के प्रति सम्मान
03 / 05

एक-दूसरे के प्रति सम्मान

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए जरूरी है कि पति-पत्नी एक-दूसरे का सम्मान करें। शिव-पार्वती के रिश्ते में हमें ये चीज देखने को मिलती है। भगवान शिव ने हमेशा अपनी पत्नी पार्वती का सम्मान किया वहीं पार्वती जी ने भी अपनी पति यानी महादेव का सम्मान किया।

हर परिस्थिति में साथ देना
04 / 05

हर परिस्थिति में साथ देना

भगवान शिव-पार्वती से जुड़ी कई कहानियों में ये दर्शाया गया है कि किस तरह से माता पार्वती ने हमेशा महादेव का साथ दिया। चाहे कैसी भी परिस्थिति आई माता पार्वती ने शिव जी का साथ कभी नहीं छोड़ा। ऐसे में ये चीज हर पति-पत्नी को अपने रिश्ते में भी लानी चाहिए कि वे हर सुख-दुख में एक-दूसरे के साथ खड़े रहें।

क्वालिटी टाइम बिताना
05 / 05

क्वालिटी टाइम बिताना

शिव-पार्वती से जुड़ी ऐसी कई कथाएं आपने सुनी होंगी जिसमें वे बहुत रचनात्मक और कलात्मक तरीके से क्वालिटी टाइम बिताते नजर आते हैं। कभी चौसर खेलते तो कभी कहानी सुनाते हुए वहीं कभी भ्रमण करते हुए। पति-पत्नी का इस तरह से एक-दूसरे को समय देना उनके रिश्ते को और भी ज्यादा मजबूत बनाता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited