हनुमान जयंती पर करें ये 5 उपाय, बड़े से बड़ा संकट हो जाएगा दूर

Hanuman Jayanti 2023: हिंदू धर्म में हनुमान जयंती के पावन पर्व का विशेष महत्व है। पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन हनुमान जी का प्राकट्य हुआ था। महाभारत काल में वर्णित एक कथा के अनुसार हनुमान जी आज भी सशरीर धरती पर वास करते हैं। मान्यता है कि इस दिन विधिवत बजरंगबली की पूजा अर्चना करने से भक्तों को बल, बुद्धि, धन व ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। साथ ही इस दिन आप कुछ खास उपाय कर मालामाल हो सकते हैं।

हनुमान जयंती पर करें खास उपाय
01 / 05

​हनुमान जयंती पर करें खास उपाय​

हिंदू पंचांग के अनुसार हनुमान जयंती का पर्व चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस बार हनुमान जयंती 6 अप्रैल 2023, गुरुवार को है। इस दिन आप कुछ खास उपाय कर हनुमान जी को प्रसन्न कर सकते हैं।

आर्थिक तंगी से निपटने के लिए
02 / 05

आर्थिक तंगी से निपटने के लिए​

यदि आप आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, आय से अधिक व्यय हो रहा है, तो हनुमान जयंती के दिन 11 वट वृक्ष के पत्तों पर लाल चंदन श्री राम लिखकर बजरंगबली को अर्पित कर दें। इससे धन प्राप्ति के मार्ग में वृद्धि होगी।

नौकरी पर मंडरा रहा है खतरा
03 / 05

नौकरी पर मंडरा रहा है खतरा​

यदि आपकी नौकरी पर खतरा मंडरा रहा है या फिर सालों से प्रमोश नहीं हुआ है, तो हनुमान जयंती के दिन श्री हनुमते नम: का 108 बार जप करें और हनुमान जी के समक्ष घी का दीपक जलाएं। इससे नौकरी में आ रही सभी विघ्न बाधाएं दूर होंगी।

होगा शत्रुओं का नाश
04 / 05

​होगा शत्रुओं का नाश

वहीं यदि आप शत्रु की बाधा से परेशान हैं तो हनुमान जयंती के पावन अवसर पर बजरंगबली को सिंदूरी रंग का लंगोट चढ़ाएं। इससे आपके शत्रुओं का नाश होगा।

भूत प्रेत के साये से मिलेगी मुक्ति
05 / 05

​भूत प्रेत के साये से मिलेगी मुक्ति​

आपके घर में भूत प्रेत का साया है या फिर घर का कोई सदस्य नकारात्यम शक्तियों से परेशान है तो छत पर हनुमान जी का ध्वज लगा दें। इससे विरोधी शक्तियां आपके निकट नहीं आएंगी।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited