नवरात्रि में जन्म लेनी वाली लड़कियां कैसी होती हैं? जानें खासियत

नवरात्रि के दिन मां दुर्गा के दिन होते हैं। नवरात्रि के दौरान देवी की उपासना की जाती है। नवरात्रि में कन्या पूजन का भी बहुत महत्व है। आइए जानते हैं नवरात्रि में जन्म लेनी वाली लड़कियों की खासियत के बारे में।

Add a heading
01 / 06

Add a heading

नवरात्रि के दिन सबसे पावन दिनों में से एक माने जाते हैं। इस समय में मां दुर्गा धरती लोक पर आती हैं। नवरात्रि में देवी की विधिवत पूजा- अर्चना की जाती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नवरात्रि में जन्मी लड़कियां बहुत खास मानी जाती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि जिन कन्याओं का जन्म नवरात्रि में होता है उनके भीतर क्या खासियत होती हैं। और पढ़ें

परिवार के लिए भाग्यशाली
02 / 06

परिवार के लिए भाग्यशाली

नवरात्र में जन्मे लड़के या लड़की दोनों का ही भाग्यशाली माने जाते हैं। इस समय में जन्म लेने वाली लड़कियां परिवार के लिए लकी होती है। ये अपने परिवार का मान- सम्मान में वृद्धि होती है। कन्या का जन्म लेना माता रानी की कृपा प्राप्ति का संकेत भी होता है।

दिमाग तेज
03 / 06

दिमाग तेज

जिन कन्याओं का जन्म नवरात्रि के समय में होता है वो कन्या दिमाग की बहुत तेज होती हैं। मां दुर्गा की कृपा से इनको हर काम में सफलता मिलती है। ये लोग धर्म-कर्म के कार्यों खास रुचि रखते हैं।

सुख-समृद्धि
04 / 06

सुख-समृद्धि

नवरात्रि में अगर किसी के घर में कन्या जन्म ले ले तो उसके आगमन से घर में भी सुख-समृद्धि आती है। इसी कन्याएं माता की कृपा से जहां भी जाती हैं वहां समृद्धि लाती है।

भाग्य की धनी
05 / 06

भाग्य की धनी

नवरात्रि में जन्म लेने वाले लोग भाग्य के भी धनी माने जाते हैं। इनका भाग्य हमेशा इनका साथ देता है। ये अपने भाग्य से अपने परिवार की भी किस्मत चमका देती हैं।

मां दुर्गा के नाम
06 / 06

मां दुर्गा के नाम

अगर आपके घर में नवरात्रि के समय में कन्या ने जन्म लिया है तो आप अनीका वाराही, गौतमी, कमाक्षी, नीयति ये नाम रख सकते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited