सोना, चांदी नहीं धनतेरस के दिन ले आएं ये छोटी सी चीज, रातों रात भर जाएगी तिजोरी

धनतेरस का त्योहार पूरे देश में बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन धन्वतंरि भगवान और कुबेर देव की पूजा की जाती है। धनतेस के दिन कुछ खास उपायों को करना लाभकारी माना गया है। ऐसे में आइए जानते हैं धन के दिन कौन सी चीज लानी चाहिए।

धन प्राप्त करना और धन की इच्छा रखना सबकी चाहत होती है। धनतेरस का पर्व भगवान धन्वंतरि की पूजा को समर्पित है। इस दिन धन प्राप्ति के लिए लोग सोना चांदी खरीदते हैं लेकिन यदि आप सोना चांदी नहीं खरीद सकते हैं तो धनतरेस पर ये छोटी सी चीज जरूर ले आएं। आइए जानते हैं धनतेरस के उपाय के बारे में।
01 / 05

धन प्राप्त करना और धन की इच्छा रखना सबकी चाहत होती है। धनतेरस का पर्व भगवान धन्वंतरि की पूजा को समर्पित है। इस दिन धन प्राप्ति के लिए लोग सोना चांदी खरीदते हैं, लेकिन यदि आप सोना चांदी नहीं खरीद सकते हैं तो धनतरेस पर ये छोटी सी चीज जरूर ले आएं। आइए जानते हैं धनतेरस के उपाय के बारे में।

सूखा धनिया
02 / 05

सूखा धनिया

धनतेरस को धन त्रयोदशी और धन्वंतरि जंयती के नाम से भी जाना जाता है। धनतेरस के सूखा धनिया खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है।

धन प्राप्ति के लिए
03 / 05

धन प्राप्ति के लिए

धनतेरस के दिन धनिया खरीदकर माता लक्ष्मी और धन्वंतरि भगवान को अर्पित करना चाहिए। फिर उस धनिया को पोटली में बांधकर धन के स्थान पर रख दें। ऐसा करने से खाली तिजोरी भरती है।

चांदी के बर्तन
04 / 05

चांदी के बर्तन

दीपावली की पूजा तक एक चांदी के बर्तन में सिक्का डालकर उस पर धनिया रखकर पूजा करने से मां लक्ष्मी का विशेष कृपा प्राप्त होती है।

पूजा में अर्पित
05 / 05

पूजा में अर्पित

पूजा में अर्पित थोड़ा-सा धनिया लेकर उसे मिट्टी में बो देना चाहिए। ऐसा करने से घर में सुख, समृद्धि आती है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited