दीवाली से पहले घर से हटा दे ये चीजें, तभी मां लक्ष्मी करेंगी प्रवेश

दीवाली का पर्व हर साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि के दिन मनाया जाता है। इस साल 1 नवंबर 2024 को दीवाली का पर्व मनाया जाएगा। इससे पहले घर से कुछ सामान को हटाना शुभ होता है। ऐसे में आइए जानें दीवाली से पहले क्या हटाना चाहिए।

Add a heading
01 / 05

Add a heading

दीवाली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा जाती है। इस पर्व के शुरू होने से पहले घरों में साफ सफाई की जाती है। ऐसी मान्यता है कि जो घर साफ सुथरा रहता है मां लक्ष्मी का आगमन वहीं होता है। दीवाली से पहले कुछ सामान को घर से हटा देना चाहिए। आइए जानते हैं दीवाली से पहले क्या हटा देना चाहिए।

घड़ी बंद
02 / 05

घड़ी बंद

अगर आपके घर में कोई घड़ी बंद पड़ी हुई है तो आप इसे दीवाली से पहले घर से बाहर निकाल दें। बंद घड़ी घर में रखने से नकारात्मकता आती है।

इलेक्ट्रॉनिक सामान
03 / 05

इलेक्ट्रॉनिक सामान

दिवाली से पहले घर से खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान, खराब रिमोट और टीवी आदि हटा दें। इससे घर में रखने से घर में दरिद्रता बढ़ती है, इसलिए इन सामान को घर से जल्द हटा दें।

टूटा शीश
04 / 05

टूटा शीश

अगर आपके घर में कोई टूटा हुआ शीशा रखा हुआ है तो उसे दीवाली पर घर से हटा दें। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटा शीशा रखने से नेगेटिविटी आती है।

टूटा फर्नीचर
05 / 05

टूटा फर्नीचर

दिवाली के पर्व से पहले घर से खराब फर्नीचर बाहर कर देना चाहिए। टूटे सामान को घर में रखने से घर की सुख, शांति भंग होती है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited