मेन गेट पर शू रैक रखना चाहिए या नहीं? जानिए घर में जूता-चप्पल रखने की सही जगह क्या है

Shoe Rack Direction: कई लोग घर के मेन गेट पर शू रैक रख देते हैं। लेकिन वास्तु अनुसार मुख्य द्वार पर शू रैक नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। चलिए जानते हैं घर में जूता-चप्पल रखने की सही जगह क्या है।

घर में शू रैक कहां रखना चाहिए
01 / 06

घर में शू रैक कहां रखना चाहिए

वास्तु शास्त्र अनुसार घर की हर एक चीज अगर सही जगह पर रखी जाए तो उससे घर में धन-धान्य की कभी कमी नहीं हो सकती। क्या आप जानते हैं कि जूते-चप्पल यानि शू रैक रखने की भी एक निश्चित दिशा होती है। कहते हैं अगर जूते की अलमारी को सही जगह पर रखा जाए तो इससे घर परिवार में सदैव सुख-समृद्धि बनी रहती है। चलिए जानते हैं शू रैक रखने की सही जगह क्या है।और पढ़ें

शू रैक रखने की सही दिशा
02 / 06

शू रैक रखने की सही दिशा

घर में शू रैक पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। इस दिशा में शू रैक रखने से सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होती है।

शू रैक किस जगह पर रखना चाहिए
03 / 06

शू रैक किस जगह पर रखना चाहिए

शू रैक हॉल या बरामदे में रखना शुभ माना जाता है। इस स्थान का दक्षिण -पश्चिम कोना शू रैक रखने के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है।

शू रैक में गंदे जूते नहीं रखने चाहिए
04 / 06

शू रैक में गंदे जूते नहीं रखने चाहिए

वास्तु अनुसार शू रैक में कभी भी गंदे जूते नहीं रखने चाहिए। कहते हैं इससे नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। इसलिए शू रैक में जूते हमेशा व्यवस्थित ढंग से रखें। ​

इन जगहों पर न रखें जूता-चप्पल
05 / 06

इन जगहों पर न रखें जूता-चप्पल

वास्तु शास्त्र के अनुसार जूते-चप्पलों को कभी भी मुख्य द्वार पर, सीढ़ियों के नीचे, किचन में, बेडरूम में और मंदिर के पास नहीं रखना चाहिए।

ऐसा शू रैक रखने से बचें
06 / 06

ऐसा शू रैक रखने से बचें

वास्तु अनुसार बंद शू रैक, खुले शू रैक की तुलना में बहुत बेहतर होते हैं क्योंकि बंद रैक नकारात्मकता को फैलने नहीं देते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited