​वास्तु के अनुसार किस दिशा में होना चाहिए बेड? जान लें बेडरूम से जुड़े ये नियम तो मिलेगी चैन की नींद​

बेडरूम आपके घर का वो स्‍थान जहां जाकर आप खुद को रिलैक्‍स महसूस करवाना चाहते हैं। इसलिए इसका साफ सुथरा और व्‍यवस्थित होना बेहद जरूरी होता है। तभी आपकी थकान भी दूर हो पाएगी। बेडरूम में बिस्‍तर किस दिशा में हो या फिर आईना कहां होना चाहिए। ऐसे ही आपके कई प्रश्‍नों के जवाब आज हम आपको देंगे।

बेडरूम के नियम
01 / 07

बेडरूम के नियम

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, हमारे रहने की जगह की ऊर्जा हमारे मानसिक स्‍वास्‍थ और रिश्तों पर गहरा प्रभाव डाल सकती है। इसलिए अपने बेडरूम को वास्तु के हिसाब से तैयार करना चाहिए। आइए जानते हैं ये खास बातें।

बेड की दिशा
02 / 07

बेड की दिशा

वास्तु का पहला नियम कहता है कि बेडरूम में पलंग को हमेशा दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए।

दीवार से सटाकर
03 / 07

​दीवार से सटाकर ​

मास्टर बेडरूम में सोने की सही दिशा दक्षिण या पश्चिम होती है। इसलिए कमरे में बिस्तर को दक्षिण या पश्चिम दिशा की दीवार से सटाकर रखना चाहिए। जिससे आपके पैर उत्तर या पूर्व दिशा की तरफ रहे।

बेड के पास न रखें ये सामान
04 / 07

बेड के पास न रखें ये सामान

बेडरूम में आईना रखने से बचें। अगर है भी तो सुनिश्चित करें कि सोते समय उन्हें ढक दिया जाए। वास्तु दिशा-निर्देशों के अनुसार, बिस्तर के सामने तो आईना भूलकर भी न लगाएं।

खिड़की के नीचे
05 / 07

खिड़की के नीचे

आपका बिस्तर बेडरूम के साउथ या साउथ-वेस्ट कोने में होना चाहिए। बिस्तर का सिरा एक ठोस दीवार से सटा हुआ हो, लेकिन इसे खिड़की के नीचे रखने से बचें। इसका मुंह दरवाजे की ओर नहीं होना चाहिए। बिस्तर ऐसे कमरे में होना चाहिए जो आकार में नियमित हो और जिसमें अजीब कोने या कोण न हों।

बेडरूम का कलर
06 / 07

बेडरूम का कलर

बेडरूम के लिए शांत और हल्के रंग चुनें। चमकीले रंगों से बचें। साउथ-वेस्ट दिशा में बेडरूम के लिए गुलाबी रंग विशेष रूप से पसंद किए जाते हैं।

सोफा या कुर्सी
07 / 07

​सोफा या कुर्सी ​

बेडरूम में सोफा या कुर्सी रखने के लिए कमरे की पश्चिमी दिशा का चयन करें। इन्हें दीवार से सटाकर रखना चाहिए।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited