घर के इन स्थानों में सबसे ज्यादा होती है नकारात्मक ऊर्जा, दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

Negative Energy: अगर आपके परिवार में हमेशा क्लेश रहता है या आपका कोई भी काम बन नहीं रहा है तो इसका कारण आपके घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा हो सकती है। चलिए जानते हैं इसे दूर करने के उपाय क्या हैं।

घर के इन 5 स्थानों पर सबसे ज्यादा होती है नकारात्मक ऊर्जा
01 / 06

घर के इन 5 स्थानों पर सबसे ज्यादा होती है नकारात्मक ऊर्जा

नकारात्मक ऊर्जा भले ही आंखों से दिखाई न दे लेकिन इसे आसानी से महसूस किया जा सकता है। अगर आपको अपने घर में आकर शांति और सुकून मिलता है तो इसका मतलब है कि आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का ज्यादा प्रभाव है। वहीं अगर आपको घर में प्रवेश करते ही बेचैन होने लगे या गुस्सा आने लगे तो समझिए आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास है। चलिए जानते हैं घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा का कैसे पता लगाएं और इसे दूर करने के उपाय क्या हैं।और पढ़ें

स्टोर रूम
02 / 06

स्‍टोर रूम

स्‍स्‍टोर रूम में सबसे ज्यादा नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। इसलिए स्‍टोर रूम की साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखना चाहिए और रोज शाम के वक्त वहां की लाइट जलानी चाहिए। वास्तु शास्त्र अनुसार स्‍टोर रूम की खिड़की और दरवाजों पर काला पर्दा डाल कर रखना चाहिए या फिर काला पेंट करा लें। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा पूरे घर में नहीं फैलेगी।और पढ़ें

घर की छत
03 / 06

घर की छत

अक्सर लोग अपने घर के अंदर की साफ-सफाई पर तो ध्यान देते हैं लेकिन वो छत को भूल जाते हैं। लेकिन वास्तु की मानें तो घर की छत को विशेष तौर पर साफ रखना चाहिए। गंदी छत से सबसे ज्यादा नकारात्मक ऊर्जा निकलती है। इसलिए घर की छत को हमेशा साफ रखें।

शू रैक
04 / 06

शू रैक

शू रैक में लोग अपने जूते-चप्पल रखते हैं। लेकिन इसकी साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देते। यहां तक कि शू रैक से कुछ समय बाद बदबू आने लगती है। वास्तु अनुसार शू रैक में जूते-चप्पल साफ करके रखने चाहिए। जिससे नकारात्मक ऊर्जा पैदा न हो सके।

बाथरूम
05 / 06

बाथरूम

बाथरूम को साफ रखना चाहिए और यहां गंदे कपड़े इकट्ठा करके नहीं रखने चाहिए। बाथरूम में नकारात्मक ऊर्जा काफी ज्यादा रहती है इसलिए यहां पर फिटकरी का टुकड़ा रखना चाहिए और उसे हर 15 दिन में बदलते रहना चाहिए। बाथरूम में फिटकरी रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

किचन का सिंक
06 / 06

किचन का सिंक

किचन का सिंक साफ रहना चाहिए। इसमें लंबे समय तक के लिए झूठे बर्तन नहीं रखने चाहिए।सिंक गंदी रहने से घर में नकारात्मकता आती है। इसलिए रात में सोने से पहले सारे झूठे बर्तनों को धो लें और सिंक को साफ करके उसमें नमक डाल दें। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर चली जाएगी।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited