उसने कहा तुम्हारा गला काट दूंगा, फिर युवराज सिंह का पारा हाई हो गया

Yuvraj Singh-Andrew Flintoff Sledging Tale Revealed: टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप का पहला संस्करण 2007 में खेला गया था और उस टूर्नामेंट के किस्से आज भी लोग नहीं भूलते। उन किस्सों में सबसे ज्यादा चर्चा रही युवराज सिंह के छह छक्कों की। उस कमाल से पहले एंड्रयू फ्लिंटॉफ के साथ युवी की कहासुनी हुई थी जिसने युवी का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंचा दिया था। इन दोनों के बीच उस पल क्या-क्या शब्द कहे गए थे, ये सालों से छन-छनकर सामने आ रहे हैं।

टी20 विश्व कप 2007
01 / 06

टी20 विश्व कप 2007

टी20 क्रिकेट विश्व कप 2007 इस फॉर्मेट के वर्ल्ड कप का पहला संस्करण था। सभी टीमों के लिए ये नया अनुभव था। भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में वो विश्व कप जीता और वो सफलता भी फाइनल में पाकिस्तान को मात देकर शानदार अंदाज में हासिल की।

भारत-इंग्लैंड मुकाबला
02 / 06

भारत-इंग्लैंड मुकाबला

उस टी20 वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड के बीच ग्रुप स्टेज में जो मुकाबला हुआ था वो बेहद दिलचस्प रहा था। भारत द्वारा दिए गए 219 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 200 रन ही बना सकी थी और 18 रन से मैच गंवा दिया था।

जब हुई युवराज और फ्लिंटॉफ की लड़ाई
03 / 06

जब हुई युवराज और फ्लिंटॉफ की लड़ाई

भारत और इंग्लैंड के बीच उस मैच के दौरान जब भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह पूरी लय में बल्लेबाजी कर रहे थे, तो उस लय को भटकाने की कोशिश में इंग्लैंड के ऑलराउंडर फ्लिंटॉफ ने गंदा तरीका इस्तेमाल किया। उन्होंने युवी को कुछ गलत बातें कह दी थीं।

तुम्हारा गला काट डालूंगा
04 / 06

तुम्हारा गला काट डालूंगा

उस चर्चा को लेकर कई अलग-अलग खुलासे हो चुके हैं, लेकिन दरअसल उस दिन लगातार कुछ बाउंड्री आने के बाद खीझे हुए फ्लिंटॉफ ने युवराज से कहा- वो एक लकी शॉट था, मैं तुम्हारा गला काट दूंगा। युवी ने जवाब में ज्यादा कुछ नहीं कहा लेकिन उसके बाद जो किया वो इतिहास बन गया।

6 गेंदों में 6 छक्के
05 / 06

6 गेंदों में 6 छक्के

फ्लिंटॉफ से ये लड़ाई इंग्लैंड को भारी पड़ गई, क्योंकि युवराज सिंह बहुत गुस्से में थे और इस गुस्से को उन्होंने तुरंत स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में निकाला। युवी ने ब्रॉड के इस ओवर की सभी गेंदों पर छक्के उड़ाते हुए एक नया इतिहास रच डाला।

आज क्या कर रहे हैं युवी और फ्लिंटॉफ
06 / 06

आज क्या कर रहे हैं युवी और फ्लिंटॉफ

उस टूर्नामेंट के 17 साल बीत जाने के बाद आज जहां युवराज सिंह अपने परिवार के साथ समय बिता रहे हैं, वहीं वो पूर्व क्रिकेटर्स की लीग में भी खेलते दिख जाते हैं। दूसरी तरफ फ्लिंटॉफ एक भयानक कार दुर्घटना का शिकार हुए थे जिसमें उनकी बाल-बाल जान बची लेकिन चेहरे पर गहरी चोटें आईं। अब वो इंग्लैंड लायंस क्रिकेट टीम को कोच के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।और पढ़ें

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited