खास लिस्ट में शामिल हुए जसप्रीत बुमराह, ये हैं 400 अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले भारतीय

Jasprit Bumrah Record: भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने एक बार फिर मैदान पर कमाल कर दिखाया है। टी20 विश्व कप में गजब की गेंदबाजी के बाद अब क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप टेस्ट क्रिकेट में भी उन्होंने अपना दबदबा दिखाया है। बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में तीन विकेट लेते ही जसप्रीत बुमराह 400 अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए। आइए जानते हैं कि भारत में किन गेंदबाजों ने अब तक टेस्ट, वनडे और टी20 को मिलाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 विकेट का आंकड़ा पार किया है।

अनिल कुंबले और रविचंद्रन अश्विन
01 / 05

अनिल कुंबले और रविचंद्रन अश्विन

400 अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की इस लिस्ट में टॉप-2 नाम हैं पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले और मौजूदा टीम के ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन। कुंबले ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 953 विकेट लिए हैं, जबकि अश्विन ने 744 विकेट लिए हैं।

हरभजन सिंह और कपिल देव
02 / 05

हरभजन सिंह और कपिल देव

सूची में तीसरे नंबर पर हैं हरभजन सिंह जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 707 विकेट लिए हैं। जबकि चौथे नंबर पर हैं महान पूर्व कप्तान कपिल देव जिन्होंने अपने करियर में 687 विकेट लिए।

जहीर खान और रवींद्र जडेजा
03 / 05

जहीर खान और रवींद्र जडेजा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 400 विकेट लेने वाले भारतीय बॉलर्स में पांचवें नंबर पर पूर्व पेसर जहीर खान है जिनके नाम 597 विकेट हैं। वहीं, छठे नंबर पर मौजूदा भारतीय स्पिनर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा हैं जिनके नाम 570 विकेट हैं।

जवागल श्रीनाथ और मोहम्मद शमी
04 / 05

जवागल श्रीनाथ और मोहम्मद शमी

इस लिस्ट में सातवें स्थान पर हैं पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ जिन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 551 विकेट लिए। वहीं, आठवें नंबर पर हैं मोहम्मद शमी जिनके नाम अब तक 551 विकेट हैं।

ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह
05 / 05

ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह

लिस्ट में नौवां नाम पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा का है जिन्होंने 434 विकेट लिए। जबकि भारत के लिए 400 अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले 10वें गेंदबाज अब जसप्रीत बुमराह बन गए हैं। भारत के लिए अब तक सिर्फ इन 10 गेंदबाजों ने 400 अंतरराष्ट्रीय विकेटों का आंकड़ा पार किया है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited