गूगल के Gemini AI ने चुनी IPL की ऑल टाइम प्लेइंग-11, इसे बनाया कप्तान

Gemini AI Pics A Dream IPL XI: इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे लोकप्रिय लीग है। 17 साल के इतिहास में इसका कद लगातार बढ़ता ही गया है। आईपीएल की डिजिलट प्रेजेंस और इन्गेजमेंट भी बहुत है। ऐसे में आर्टीफीलियल इन्टेलिजेंस के दौर में एआई की मदद लोग टीमें बनाने में भी ले रहे हैं। ऐसे में हमने भी गूगल के एआई टूल जेमिनी को आईपीएल की सर्वकालिक या कहें ऑल टाइम बनाने का टास्क दिया। जो उसने बड़ी ही तेजी से किया और हमारे सामने एक बेहतरीन टीम बनाकर रखी। हालांकि जेमिनी ने टीम बनाने के आधार का जिक्र करते हुए कहा कि ये टीम उसने खिलाड़ियों के ओवरऑल पर्फार्मेंस, उनका प्रभाव और कंसिस्टेंसी को ध्यान में रखकर बनाई है। आइए जानते हैं जेमिनी ने अपनी ऑल टाइम आईपीएल की ड्रीम-11 टीम में किन खिलाड़ियों को जगह दी है?

रोहित शर्मा और विराट कोहली करेंगे ओपन
01 / 06

रोहित शर्मा और विराट कोहली करेंगे ओपन

जेमिनी AI ने अपनी ऑलटाइम आईपीएल प्लेइंग-11 में ओपनर के रूप में रोहित शर्मा और विराट कोहली को जगह दी है। रोहित मुंबई इंडियन्स के लिए और विराट आरसीबी के लिए आईपीएल में ओपन करते हैं और दोनों का इस भूमिका में अच्छा रिकॉर्ड भी है। रोहित की लीडरशिप और विराट की कंसिस्टेंसी और चेज करने की क्षमता से जेमिनी प्रभावित है। और पढ़ें

मध्यक्रम का भार उठाएंगे गेल और डिविलियर्स
02 / 06

मध्यक्रम का भार उठाएंगे गेल और डिविलियर्स

जेमिनी AI ने अपनी आईपीएल की ड्रीम-11 टीम में मध्यक्रम में बल्लेबाजी के लिए वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और दक्षिण अफ्रीका के आतिशी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स को चुना है। दोनों की आतिशी बल्लेबाजी और मैच जिताने की क्षमता से जेमिनी प्रभावित है।

धोनी के हाथ में सौंपी है टीम की कमान
03 / 06

धोनी के हाथ में सौंपी है टीम की कमान

जेमिनी AI ने रोहित शर्मा की मौजूदगी में भी एमएस धोनी को टीम में बतौर कप्तान चुना है। धोनी टीम में विकेटकीपर की भूमिका में हैं। जेमिनी का मानना है कि धोनी की गेम अवेयरनेस मैच को खत्म करने की क्षमता और लीडरशिप अद्भुत है।

आंद्रे रसेल को चुना है बतौर ऑलराउंडर
04 / 06

आंद्रे रसेल को चुना है बतौर ऑलराउंडर

जेमिनी ने आईपीएल की सर्वकालिक डीम-11 में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलने वाले वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल को टीम में शामिल किया है। उनकी गेंदबाजी और विस्फोटक बल्लेबाजी दोनों से जेमिनी प्रभावित है वो उन्हें बड़ा मैच विनर मानता है।

अश्विन और नरेन के जिम्मे स्पिन आक्रमण
05 / 06

अश्विन और नरेन के जिम्मे स्पिन आक्रमण

जेमिनी AI ने अपनी टीम में स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी वेस्टइंडीज के सुनील नरेन और भारत के रविचंद्रन अश्विन को दो ही। दोनों ही खिलाड़ी गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी योगदान दे सरते हैं। जेमिनी अश्विन की चतुराई और सुनील नरेन के वेरिएशन से प्रभावित है। दोनों की विकेट चटकाने की क्षमता अद्भुत है।

मलिंगा बुमराह और भुवी संभालेंगे पेस अटैक
06 / 06

मलिंगा, बुमराह और भुवी संभालेंगे पेस अटैक

जेमिनी AI ने अपनी आईपीएल की ड्रीम-11 टीम में तेज गेंदबाजी के लिए श्रीलंका के पूर्व धाकड़ लसिथ मलिंगा, भारत के मौजूदा दिग्गज जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को चुना है। AI बुमराह और मलिंगा की डेथ बॉलिंग एबिलिटी से प्रभावित है। बुमराह की सटीक गेंदबाजी और मलिंगा की खतरनाक यॉर्कर करने की क्षमता की वजह से दोनों विकेट टेकर्स को जेमिनी AI ने अपनी प्लेइंग-11 में चुना है। वहीं भुवनेश्वर कुमार अपनी गेंद को स्विंग कराने की क्षमता से जेमिनी को प्रभावित करने में सफल रहे हैं। भुवी के शुरुआती ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी से भी जेमिनी प्रभावित है। और पढ़ें

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited