टेस्ट क्रिकेट को मिला नया डॉन, बना रहा है रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड

Kamindu Mendis: टेस्ट क्रिकेट को एक नया डॉन कमिंदु मेंडिस के रूप में मिला है। 25 वर्षीय श्रीलंकाई बल्लेबाज कमिंदु मेंडिस ने डेब्यू से अबतक केवल 8 टेस्ट मैच खेले और हर पारी में कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए। हद तो तब हो गई जब उन्होंने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेजी से एक हजार रन पूरे करने के मामले में सर डॉन ब्रैडमैन की बराबरी कर ली। ब्रैडमैन ने साल 1930 में 13 टेस्ट पारियों में एक हजार टेस्ट रन पूरे किए थे। कमिंदु मेडिंस ने भी एक हजारी के बनने के लिए इतनी ही पारियां खेली हैं। आइए नजर डालते हैं टेस्ट क्रिकेट में धमाल मचा रहे बांए हाथ के अबतक के करियर उनके बनाए रिकॉर्ड्स पर।

टेस्ट इतिहास में दूसरे सबसे तेज एक हजारी
01 / 07

टेस्ट इतिहास में दूसरे सबसे तेज एक हजारी

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज गति से एक हजार रन पूरे करने के मामले में सर डॉन ब्रैडमैन के साथ साझा रूप से दूसरे पायदान पर हैं। दोनों ही 13वीं पारी में ये आंकड़ा छू सके। सबसे तेज गति से टेस्ट में एक हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के हरबर्ट सुटक्लिफ और वेस्टइंडीज के इवर्टन वीक्स के नाम दर्ज है। दोनों ने करियर की 12वीं टेस्ट पारी में ये उपलब्धि हासिल की थी। मेंडिस पिछले 75 साल में सबसे तेज गति से टेस्ट में एक हजार रन पूरे करने वाले प्लेयर बने हैं। और पढ़ें

WTC में सबसे तेज 1 हजार रन
02 / 07

WTC में सबसे तेज 1 हजार रन

कमिंदु मेंडिस आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 5 साल के इतिहास में सबसे तेज गति से एक हजार रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। मेंडिस ने 8वें टेस्ट की 13वीं पारी में ये मुकाम हासिल किया।

ऐसा रहा है अबतक प्रदर्शन
03 / 07

ऐसा रहा है अबतक प्रदर्शन

टेस्ट क्रिकेट में अबतक खेले 8 टेस्ट की 13 पारियों में कमिंदु मेंडिस 2 बार नाबाद रहते हुए 91.27 के औसत से 1004 रन बना लिए हैं। इसमें 5 शतक और 4 अर्धशतक शामिल हैं। नाबाद 182 रन उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। जो उन्होंने गॉल में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी पारी में खेली।

8 टेस्ट में आठ 50 पारी खेलने वाले प्लेयर
04 / 07

8 टेस्ट में आठ 50+ पारी खेलने वाले प्लेयर

कमिंदु मेंडिस टेस्ट क्रिकेट इतिहास में डेब्यू के बाद लगातार आठ टेस्ट में कम से कम एक 50 या उससे ज्यादा रन की पारी खेलने वाले प्लेयर बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के सऊद शकील के नाम दर्ज था। शकील ने 7 टेस्ट में लगातार 7 पारियां खेली थीं।

एक हजार रन बनाने वाले सबसे तेज एशियाई
05 / 07

एक हजार रन बनाने वाले सबसे तेज एशियाई

कमिंदु मेंडिस ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 1 हजार रन पूरे करने वाले एशियाई प्लेयर बन गए हैं। मेंडिस ने इस मामले में भारत के विनोद कांबली का रिकॉर्ड तोड़ा। कांबली ने 14वीं पारी में एक हजार टेस्ट रन पूरे किए थे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया डेब्यू
06 / 07

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया डेब्यू

कमिंदु मेंडिस ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2022 में गॉल में डेब्यू किया था। उस मैच में उन्होंने 61 रन की पारी खेली थी। इसके बाद उन्हें दूसरा मैच खेलने का मौका 20 महीने बाद मिला तो उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ सिल्हट टेस़्ट की दोनों पारियों में शतक जड़कर धमाल मचा दिया। इसके बाद चटगांव में में उन्होंने 92* रन की नाबाद पारी खेलकर शानदार वापसी की।और पढ़ें

इंग्लैंड में भी जड़ा शतक
07 / 07

इंग्लैंड में भी जड़ा शतक

इंग्लैंड के खिलाफ हालिया टेस्ट सीरीज के मैनचेस्टर में खेले गए टेस्ट में कमिंदु ने शतक जड़ा था। सीरीज में वो श्रीलंका के सबसे सफल और तीसरे सबसे सफल बल्लेबाज बने थे। उन्होंने 3 टेस्ट की 5 पारियों में 53.40 के औसत से 267 रन बनाए थे।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited