न्यूजीलैंड के 5 खिलाड़ी जिन्होंने भारत को टेस्ट सीरीज में पस्त किया

IND vs NZ Test Series 2024: मेहमान न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने भारतीय जमीन पर वो कर दिखाया जो पिछले काफी समय से कोई भारतीय क्रिकेट फैन सोच भी नहीं सकता था। आईसीसी टेस्ट विश्व चैंपियनशिप फाइनल का सपना देख रही टीम इंडिया को कीवी टीम ने घर में पस्त कर दिया। न्यूजीलैंड ने पहले बेंगलुरू में टीम इंडिया को शिकस्त दी और उसके बाद अब पुणे में भी मात देकर टेस्ट सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। इसके साथ ही न्यूजीलैंड ने इस तीन टेस्ट मैचों की सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। न्यूजीलैंड के इन 5 खिलाड़ियों की वजह से भारत को सीरीज में हार मिली।

घर में हुए पस्त
01 / 06

घर में हुए पस्त

टीम इंडिया ने बांग्लादेश को टेस्ट सीरीज में मात देने के बाद सोचा नहीं था कि घर में न्यूजीलैंड की टीम उनको पहले दो टेस्ट मैचों में मात देकर सीरीज पर कब्जा जमा लेगी। ऐसा अब हो चुका है और टीम इंडिया शर्मसार हुई है। न्यूजीलैंड की इन दो मैचों में जीत का पांच खिलाड़ियों को श्रेय जाता है।

मिचेल सैंटनर
02 / 06

मिचेल सैंटनर

पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट में अगर न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने भारत को हराने में सफलता हासिल की, तो इसका सबसे बड़ा श्रेय जाता है स्पिनर मिचेल सैंटनर को। उन्होंने पहली पारी में 53 रन देकर 7 विकेट लिए। जबकि दूसरी पारी में 6 विकेट लेते हुए कुल मिलाकर मैच में 13 विकेट लिए।

रचिन रवींद्र
03 / 06

रचिन रवींद्र

सीरीज अपने कब्जे में करने की इस सफलता में जिस दूसरे कीवी खिलाड़ी को बड़ा श्रेय जाता है वो हैं बल्लेबाज रचिन रविंद्र जिन्होंने पहले मैच में शतक जड़ा और दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 65 रन बनाकर कीवी टीम को जीत का मंच दिया।

डेवोन कॉनवे
04 / 06

डेवोन कॉनवे

तीसरा नाम है न्यूजीलैंड के अनुभवी ओपनर डेवोन कॉनवे को जिन्होंने पहले टेस्ट में 91 और 17 रन की पारियां खेलीं। जबकि दूसरे टेस्ट मैच में उन्होंने 76 और 17 रनों की पारियां खेलीं।

मैट हेनरी
05 / 06

मैट हेनरी

लिस्ट में चौथा नाम है मैट हैनरी का जिन्होंने दूसरा टेस्ट तो नहीं खेला लेकिन पहले टेस्ट की पहली पारी में भारत को 46 रन पर समेटने में उनका अहम योगदान रहा था। हेनरी ने पहले टेस्ट में 8 विकेट चटकाए थे।

टॉम लाथम
06 / 06

टॉम लाथम

पांचवां नाम है टीम के कप्तान टॉम लाथम का जिन्होंने ना सिर्फ शानदार कप्तानी करते हुए शानदार प्लेइंग-11 का चयन किया। इसके अलावा 2 मैचों में 1 अर्धशतक लगाते हुए 116 रन बनाए।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited