टेस्ट में सबसे ज्यादा बार बोल्ड करने वाले 5 गेंदबाज, सिर्फ एक अब भी खेल रहा है

Bowlers With Most Wickets Bowled: क्रिकेट की पिच पर गेंदबाजों के पास विरोधी बल्लेबाज को आउट करने के कई तरीके होते हैं, लेकिन एक तरीका जो मन को सबसे ज्यादा सुकून देता है, वो हैं बल्लेबाज को बोल्ड करना। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज संयमित अंदाज में खेलना पसंद करते हैं, ऐसे में इस फॉर्मेट में बल्लेबाज को बोल्ड करना आसान नहीं होता। हम यहां बताएंगे उन टॉप 5 गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक बार बल्लेबाजों को बोल्ड किया है। इनमें सिर्फ एक ही खिलाड़ी ऐसा है जो अब तक रिटायर नहीं हुआ है और अब भी विकेटों की झड़ी लगा रहा है।

बोल्ड के शहंशाह
01 / 06

बोल्ड के शहंशाह

टेस्ट क्रिकेट में कोई बल्लेबाज लंबे समय से पिच पर टिका हो और अंत में उसको बोल्ड करके पवेलियन का रास्ता दिखाया जाए, ये किसी भी गेंदबाज के लिए सबसे अच्छा नजारा होता है। गेंद का विकेट से टकराना गेंदबाजों के लिए सबसे अच्छी आवाज माना जाता है। यहां जानिए वो पांच गेंदबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शिकार बोल्ड करके किए।और पढ़ें

मुथैया मुरलीथरन
02 / 06

मुथैया मुरलीथरन

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीथरन टेस्ट क्रिकेट ही नहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में भी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्हीं के नाम दर्ज है सबसे ज्यादा 167 बार बल्लेबाजों को बोल्ड करने का रिकॉर्ड। मुरलीथरन ने टेस्ट करियर में 800 विकेट लिए थे।

जेम्स एंडरसन
03 / 06

जेम्स एंडरसन

क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल तेज गेंदबाज इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 137 बल्लेबाजों को बोल्ड किया। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 704 विकेट लिए हैं और हाल में रिटायर हुए।

शेन वॉर्न
04 / 06

शेन वॉर्न

पूर्व महान ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। वॉर्न ने टेस्ट क्रिकेट में 116 बल्लेबाजों को बोल्ड करने का कमाल किया। उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में 708 विकेट झटके थे।

रविचंद्रन अश्विन
05 / 06

रविचंद्रन अश्विन

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं और वो इस सूची में एकमात्र गेंदबाज हैं जो अब भी खेल रहे हैं। अश्विन ने टेस्ट में 108 बल्लेबाजों को बोल्ड किया। अब तक वो टेस्ट करियर में 528 विकेट ले चुके हैं।

फ्रेड ट्रूमन
06 / 06

फ्रेड ट्रूमन

इंग्लैंड के पूर्व महान तेज गेंदबाज फ्रेड ट्रूमन यहां पांचवें स्थान पर हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर के दौरान 103 बल्लेबाजों को बोल्ड किया। उन्होंने टेस्ट करियर में 307 विकेट लिए थे।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited