रवींद्र जडेजा ने रचा इतिहास, वो कर दिखाया जो कोई भारतीय खब्बू स्पिनर नहीं कर सका

Ravindra Jadeja Record: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज अनुभवी ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में नया इतिहास रच दिया है। भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में खब्बू स्पिनर (बाएं हाथ के गेंदबाज) जडेजा ने कुछ ऐसा कमाल किया है जो भारतीय इतिहास में इससे पहले किसी ने नहीं किया।

भारत-बांग्लादेश दूसरा टेस्ट मैच
01 / 05

भारत-बांग्लादेश दूसरा टेस्ट मैच

टीम इंडिया और मेहमान बांग्लादेश क्रिकेट टीम के बीच खेले जा रहे दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में बारिश के कारण तीन दिन का खेल बाधित रहा। चौथे दिन मौसम साफ हुआ तो बांग्लादेश अपनी पहली पारी आगे बढ़ाने उतरा और भारतीय गेंदबाजों ने उन्हें 233 रन पर ऑलआउट कर दिया।

सभी भारतीय गेंदबाजों ने दिया योगदान
02 / 05

सभी भारतीय गेंदबाजों ने दिया योगदान

बांग्लादेश की पहली पारी में सभी भारतीय गेंदबाजों ने अपना-अपना योगदान दिया। इसमें शीर्ष पर रहे जसप्रीत बुमराह जिन्होंने 3 विकेट लिए। वहीं सिराज, अश्विन और आकाशदीप ने 2-2 विकेट लिए जबकि जडेजा ने 1 विकेट लिया। लेकिन जडेजा का ये एक विकेट उन्हें बड़े रिकॉर्ड तक ले गया।

जडेजा ने पूरे किए 300 विकेट
03 / 05

जडेजा ने पूरे किए 300 विकेट

रवींद्र जडेजा ने कानपुर टेस्ट की पहली पारी में सिर्फ एक विकेट लिया और वो भी पारी का अंतिम विकेट। इस विकेट के साथ जडेजा ने अपने टेस्ट करियर में 300 विकेट पूरे कर लिए। उन्होंने अपने 74वें टेस्ट मैच में ये आंकड़ा छूने का कमाल किया।

ऐसा करने वाले पहले खब्बू भारतीय
04 / 05

ऐसा करने वाले पहले खब्बू भारतीय

इसके साथ ही रवींद्र जडेजा भारत के लिए 300 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले बाएं हाथ के स्पिनर बन गए हैं। खब्बू स्पिनर्स में आज तक किसी भी भारतीय ने 300 विकेट का आंकड़ा नहीं छुआ था।

अब जहीर खान से सिर्फ इतने विकेट दूर
05 / 05

अब जहीर खान से सिर्फ इतने विकेट दूर

रवींद्र जडेजा फिलहाल 300 विकेट लेने वाले पहले भारतीय स्पिनर बने हैं। अगर वो 12 विकेट और ले लेते हैं तो वो जहीर खान (311 विकेट) को पीछे छोड़कर भारतीय टेस्ट इतिहास के सबसे सफल लेफ्ट आर्म गेंदबाज बन जाएंगे।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited