मोबाइल बेचने वाला बना क्रिकेटर, अब इंग्लैंड के खिलाफ मैच में रच दिया इतिहास

Who Is Sajid Khan: पाकिस्तान क्रिकेट टीम इस समय मुल्तान में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच खेल रही है। पहले टेस्ट में करारी शिकस्त के बाद पाकिस्तान क्रिकेट चयनकर्ताओं ने टीम में कई बदलाव कर डाले। इनमें एक बदलाव था बाबर आजम की जगह कामरान गुलाम की एंट्री जिन्होंने पहली पारी में शतक भी जड़ दिया। वहीं कई और चेहरों को लंबे समय बाद मौका मिला जिसमें स्पिनर साजिद खान भी शामिल हैं। साजिद ने पहली पारी में ऐतिहासिक गेंदबाजी की, लेकिन आप उनका इतिहास जानकर और भी हैरान रह जाएंगे।

संघर्ष और सफलता
01 / 07

संघर्ष और सफलता

पाकिस्तान क्रिकेट टीम में फिर से एक क्रिकेटर की वापसी हुई है। इस खिलाड़ी ने आते ही वो कर दिखाया है जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी। इंग्लैंड के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में इतिहास रचा। लेकिन इसके पीछे लंबा संघर्ष भी है।

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच
02 / 07

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच

पाकिस्तान-इंग्लैंड दूसरा टेस्ट मैच भी मुल्तान में हो रहा है, इस मैच की पहली पारी में पाकिस्तान ने कामरान गुलाम की डेब्यू सेंचुरी के दम पर 366 रनों का स्कोर बनाया। इसके बाद जब इंग्लैंड की टीम जवाब देने उतरी तो उनको पाकिस्तानी स्पिनर साजिद खान के कहर का सामना करना पड़ा और उनकी पारी 291 रन पर सिमट गई।

साजिद ने अकेले झटके 7 विकेट
03 / 07

साजिद ने अकेले झटके 7 विकेट

इस पारी में ऑफ स्पिनर साजिद खान ने अकेले इंग्लैंड के 7 विकेट चटकाते हुए मेहमान टीम को ढेर करने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 26.2 ओवर में ये कमाल किया। हालांकि इस दौरान वो काफी महंगे भी साबित हुए, उन्होंने 111 रन लुटाए।

कौन हैं साजिद खान
04 / 07

कौन हैं साजिद खान

साजिद खान का जन्म 3 सितंबर 1993 को पाकिस्तान के खैबर पख्तुन्वा में हुआ था। वो एक बॉलिंग ऑलराउंडर हैं जिन्होंने इसी साल जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी के मैदान पर अपना टेस्ट डेब्यू किया था।

कम उम्र में पिता को खोया और बेचे मोबाइल
05 / 07

कम उम्र में पिता को खोया और बेचे मोबाइल

साजिद खान का बचपन सामान्य नहीं रहा। कम उम्र में उन्होंने अपने पिता को खो दिया था, उनका परिवार आर्थिक तंगी से जूझ रहा था। ऐसे में साजिद ने मोबाइल फोन बेचना शूरु किए और क्रिकेट बैट पर ग्रिप चढ़ाने का काम भी किया।

दुबई एयरपोर्ट पर भी काम किया
06 / 07

दुबई एयरपोर्ट पर भी काम किया

पाकिस्तान क्रिकेट में मौका ना मिलता देख वो दुबई गए और वहां 5 दिन एयरपोर्ट पर काम करते थे और बाकी दो दिन क्रिकेट खेलते थे। धीरे-धीरे समय बदला और वो पाकिस्तान लौटे और क्रिकेटर बने। उन्होंने इसका श्रेय अपनी मां को दिया है जिन्होंने संघर्ष में हमेशा उनका साथ दिया।

साजिद खान के अंतरराष्ट्रीय आंकड़े
07 / 07

साजिद खान के अंतरराष्ट्रीय आंकड़े

साजिद खान अब तक 9 टेस्ट मैच खेल चुके हैं जिसमें वो 3.14 के इकॉनमी रेट और 33.09 के औसत से 33 विकेट चटका चुके हैं। एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 42 रन देकर 8 विकेट है जो उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 2021 के मीरपुर टेस्ट में लिया था।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited