सरफराज खान ने रचा इतिहास, बने ईरानी कप में डबल धमाल मचाने वाले पहले मुंबईकर

Sarfaraz Khan Double century: बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट के लिए प्लेइंग-11 में जगह नहीं बना पाने के बाद मुंबई के धाकड़ बल्लेबाज सरफराज खान को इरानी कप में खेलने के लिए टीम से रिलीज कर दिया गया था। ऐसे में उन्होंने मुंबई रणजी टीम की ओर से लखनऊ के इकाना स्टेडियम में शेष भारत के खिलाफ धमाकेदार दोहरा शतक जड़कर इतिहास रच दिया।

इरानी कप में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले मुंबईकर
01 / 06

इरानी कप में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले मुंबईकर

सरफराज खान इरानी कप के इतिहास में दोहरा शतक जड़ने वाले मुंबई के पहले खिलाड़ी बने हैं। सुनील गावस्कर से सचिन तेंदुलकर तक कई धाकड़ और नामी खिलाड़ी मुंबई के लिए खेले लेकिन इरानी कप में कोई दोहरा शतक सरफराज से पहले नहीं जड़ सका।

तोड़ा 52 साल पुराना रिकॉर्ड
02 / 06

तोड़ा 52 साल पुराना रिकॉर्ड

रामनाथ पारकर ने साल 1972 में इरानी कप में मुंबई के लिए नाबाद 194* रन की पारी खेली थी। 52 साल बाद सरफराज ने उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस सूची में तीसरे पायदान पर अजिंक्य रहाणे 191 रन के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

बने टीम के संकटमोचक
03 / 06

बने टीम के संकटमोचक

सरफराज खान जब बल्लेबाजी करने उतरे उस वक्त मुंबई ने 139 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे। एक छोर कप्तान अजिक्य रहाणे थामे खड़े थे। ऐसे में बल्लेबाजी करने आए सरफराज ने पिच पर अंगद की तरह पैर जमा दिए और शेष भारत के गेंदबाजों की धुनाई शुरू कर दी।

जड़ा प्रथम श्रेणी में 15वां शतक
04 / 06

जड़ा प्रथम श्रेणी में 15वां शतक

सरफराज ने 69 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया इसके बाद रहाणे 97 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन सरफराज पिच पर टिके रहे और उन्होंने अपना शतक 151 गेंद में 14 चौकों के साथ पूरा किया। यह 74वीं प्रथम श्रेणी पारी में उनके बल्ले से निकला 15वां शतक है।

253 गेंद में पूरा किया दोहरा शतक
05 / 06

253 गेंद में पूरा किया दोहरा शतक

शतक पूरा करने के बाद भी सरफराज नहीं रुके और उन्होंने शेष भारत के गेंदबाजों की धुनाई करते हुए 253 गेंद में 23 चौके और 3 छक्के की मदद से पूरा कर लिया। सरफराज इसके साथ ही इरानी कप में मुंबई के लिए दोहरा शतक जड़ने वाले पबले बल्लेबाज बन गए। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक सरफराज 221 रन बनाकर नाबाद रहे और मुंबई की टीम 138 ओवर में 9 विकेट पर 536 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रही।और पढ़ें

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited