एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारो.. पूरे फ्रांस में शीतल देवी की चर्चा, ये तस्वीरें गर्व महसूस कराएंगी

कौन कहता है आसमां में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारों। दुष्यंत कुमार की ये पंक्तियां भारत की पैरा-आर्चर शीतल देवी पर बिल्कुल फिट बैठती हैं। इस समय भारत ही नहीं फ्रांस और कई अन्य देशों में शीतल चर्चा का विषय बनी हुई हैं। पेरिस पैरालंपिक 2024 में उनके कमाल के प्रदर्शन के साथ-साथ उनके हौसले को हर कोई सलाम कर रहा है।

फ्रांस में शीतल देवी की चर्चा
01 / 05

फ्रांस में शीतल देवी की चर्चा

फ्रांस की राजधानी पेरिस में जारी पैरालंपिक गेम्स 2024 में भारत की 17 वर्षीय सविता देवी की हर ओर चर्चा है। पैरा-आर्चरी में हिस्सा लेने वाली इतिहास की इस सबसे युवा तीरंदाज ने वो हौसला दिखाया जिसने सबको हैरत में डाल दिया। बताया जा रहा है कि पैरालंपिक गेम्स खेल गांव में हर जगह उनको लेकर ही बातचीत हो रही है और उनके साथ तस्वीरें खिंचवाने की होड़ भी लगी हुई है।और पढ़ें

मिक्स्ड टीम कंपाउंड में जीता पदक
02 / 05

मिक्स्ड टीम कंपाउंड में जीता पदक

शीतल देवी को पेरिस पैरालंपिक के एक इवेंट में तो निराशा हाथ लगी लेकिन उन्होंने फैंस के चेहरे पर वापस मुस्कान बिखेर दी जब राकेश कुमार के साथ मिक्स्ड टीम कंपाउंड इवेंट में उन्होंने कांस्य पदक जीत लिया।

हाथ नहीं लेकिन हौसला है
03 / 05

हाथ नहीं लेकिन हौसला है

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ से आई शीतल एक दुर्लभ मेडिकल कंडीशन फोकोमेलिया के साथ जन्मी थीं जिसकी वजह से जन्म से ही उनके दोनों हाथ नहीं थे। साल 2019 में एक यूथ इवेंट के दौरान भारतीय सेना की राष्ट्रीय राइफल्स इकाई ने उनको देखा और उनकी पढ़ाई व मेडिकल खर्चे को उठाने का जिम्मा लिया।

11 महीने की ट्रेनिंग और मेडल की बौछार
04 / 05

11 महीने की ट्रेनिंग और मेडल की बौछार

शीतल देवी ने जब पहली बार तीरंदाजी शुरू की तो उनके विदेशी कोच भी अंदाजा नहीं था कि बिना हाथों की आर्चर को वो कैसे ट्रेनिंग देंगे। लेकिन ये शीतल का जज्बा ही था कि उन्होंने सिर्फ 11 महीने की ट्रेनिंग के बाद 2022 एशियन गेम्स में दो गोल्ड मेडल और एक सिल्वर मेडल जीतकर दुनिया को चौंका दिया।

अर्जुन अवॉर्ड पुरस्कार
05 / 05

अर्जुन अवॉर्ड पुरस्कार

शीतल देवी को साल 2023 में भारत सरकार ने उनकी उपलब्धियों को देखते हुए अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित करने का फैसला किया। इसके अलावा एशियन पैरालंपिक कमिटी ने भी उनको पिछले साल की बेस्ट यूथ एथलीट का अवॉर्ड दिया।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited