IPL 2025 नीलामी में मिलेंगे 5 रिटेंशन तो किसे होगा सबसे ज्यादा फायदा

IPL 2025 Retention Rules: इंडियन प्रीमियर लीग के 18वें सीजन के आयोजन से पहले रिटेंशन नियमों को लेकर जमकर अटकलें लग रही हैं। ऐसे में इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई मेगा ऑक्शन के लिए पांच खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति देने जा रही है। ऐसे में टीमों के पास राइट टू मैच (RTM) का विकल्प नहीं होगा। अगर पांच में दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति मिलती है तो कई टीमें नीलामी से पहले ही खुशी मनाती नजर आएंगी। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि 5 रिटेंशन से सबसे ज्यादा फायदा किस टीम को होगा?

मुंबई इंडियन्स को होगा सबसे ज्यादा फायदा
01 / 07

मुंबई इंडियन्स को होगा सबसे ज्यादा फायदा

अगर पांच खिलाड़ियों आईपीएल 2025 के मेगाऑक्शन से पहले रिटेन करने दिए गए तो सबसे ज्यादा फायदे में मुंबई इंडियन्स की टीम रहेगी। 5 रिटेंशन के बाद मुंबई की कोर रहेगी बरकरार रहेगी। मुंबई इंडियन्स ऐसे में अपने पांच खिलाड़ियों रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या को अपने साथ बनाए रख पाएगी। इसके अलावा वो एक विदेशी खिलाड़ी को भी टीम के साथ जोड़ने में सफल रहेगी।और पढ़ें

सीएसके भी कर पाएगी धोनी को रिटेन
02 / 07

सीएसके भी कर पाएगी धोनी को रिटेन

पांच खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति मिलने का फायदा चेन्नई सुपर किंग्स को भी होगा। सीएसके टीम में एमएस धोनी को अनकैप्ड प्लेयर के रूप में रिटेन कर सकती है क्योंकि आईपीएल के इस पुराने नियम की वापसी होने की भी पूरी संभावना है। इसके अलावा रुतुराज गायकवाड़, रवींद्र जडेजा, डेवोन कॉन्वे और मशीथा पथिराना को भी रिटेन कर सकेगी।और पढ़ें

दिल्ली का दिल भी रहेगा बरकरार
03 / 07

दिल्ली का दिल भी रहेगा बरकरार

सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स की टीम भी पांच रिटेंशन से फायदे में रहेंगी। दिल्ली की टीम ऋषभ पंत, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव को रिटेन करना चाहती है। इसके अलावा अभिषेक पोरेल और ऑस्ट्रेलिया के जैक फ्रेजर-मैक्गर्क भी उनकी विश लिस्ट में हैं। इन्हें रिटेन करके दिल्ली भी अपनी कोर बनाए रख पाएगी।

हैदराबाद की होगी चांदी
04 / 07

हैदराबाद की होगी चांदी

पिछले सीजन की फाइनलिस्ट सनराइजर्स हैदराबाद अपनी टीम में कप्तान पैट कमिंस,ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा, नीतीश कुमार रेड्डी को भी रिटेन कर सकती है। इसके अलावा उनके पास एक खिलाड़ी को रिटेन करने का विकल्प बचेगा।

गुजरात टाइटन्स भी करेगी डांडिया
05 / 07

गुजरात टाइटन्स भी करेगी डांडिया

गुजरात टाइटन्स की टीम भी अपनी कोर को बरकरार रखने की कोशिश करेगी। शुभमन गिल, राशिद खान, मोहम्मद शमी और डेविड मिलर जैसे खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। ऐसे में उनके पास भी इन खिलाड़ियों के इर्दगिर्द नई टीम बनाए रखने का मौका रहेगी।

केकेआर के साथ जुड़े रह सकते हैं नरेन और रसेल
06 / 07

केकेआर के साथ जुड़े रह सकते हैं नरेन और रसेल

पांच में से दो दो विदेशी खिलाड़ी अगर रिटेन हुए तो केकेआर एक बार फिर सुनील नरेन और आंद्रे रसेल को टीम में बनाए रखना चाहेगी। इसके अलावा केकेआर नए सिरे से अपनी टीम का गठन कर सकती है।

बाकी टीमों को नहीं होगा ज्यादा फायदा
07 / 07

बाकी टीमों को नहीं होगा ज्यादा फायदा

राजस्थान रॉयल्स, पंजाब किंग्स, लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर जैसी टीमों को बहुत फायदा नहीं होगा क्योंकि इन टीमों की कोर लगातार बदलती रहती है मिनिमम रिटेंशन के साथ भी ये नीलामी में नए सिरे से टीम बनाने उतरेंगी।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited