WWDC 2024: आईफोन से लेकर मैकबुक और विजन प्रो तक, सॉफ्टवेयर को लेकर एप्पल ने कीं ये अहम घोषणाएं

Apple WWDC 2024 Announcements: टेक दिग्गज एप्पल ने वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC 2024) के पहले दिन ऐप्पल आईओएस 18, आईपैडओएस 18 और मैकओएस को लेकर कई घोषणाएं कीं। कंपनी ने OpenAI के साथ पार्टनरशिप और आईफोन डिवाइस में चैटजीपीटी के इंटीग्रेशन को लेकर भी घोषणा की। यह यूजर्स को टूल के बीच स्विच किए बिना, फोटो और डॉक्यूमेंट को समझने की क्षमता सहित ChatGPT की फीचर्स को एक्सेस करने की सुविधा देगा। इसके अलावा ChatGPT को नए री-डिजाइन किए गए Siri और राइटिंग टूल्स में इंटीग्रेटेड किया जाएगा। चलिए जानते हैं एप्पल की सभी प्रमुख घोषणाएं जो आपके लिए जानना जरूरी है।

iOS 18 आईफोन यूजर्स को क्या मिलेगा
01 / 07

iOS 18: आईफोन यूजर्स को क्या मिलेगा

WWDC 2024 के पहले दिन iOS 18 को पेश किया गया है। इसमें आईफोन यूजर्स अपनी होम स्क्रीन और कंट्रोल सेंटर को बेहतर तरीके से कस्टमाइज कर पाएंगे, जिसमें अब फेस आईडी के साथ ऐप्स को लॉक करने की क्षमता होगी। इसके अलावा यूजर्स मैसेज, मेल को पहले की तुलना में बेहतर तरीके से मैनेज कर सकेंगे। एप्पल मैप्स में सुधार किया गया है। नए अपडेट में फोटो के लिए एक बड़ा रीडिजाइन शामिल है।और पढ़ें

iPadOS 18 आईपैड यूजर्स को क्या मिला
02 / 07

iPadOS 18: आईपैड यूजर्स को क्या मिला?

कंपनी ने आईपैड यूजर्स के लिए iPadOS 18 लॉन्च किया है। आईफोन पर आने वाले ज्यादातर फीचर्स आईपैड यूजर्स को भी मिलेंगे, जिसमें अपना स्वयं का कैलकुलेटर ऐप भी है। साथ ही कई बिल्ट-इन ऐप्स में फ्लोटिंग टूल बार भी है।

macOS Sequoia
03 / 07

macOS Sequoia

macOS Sequoia यूजर्स के लिए भी नया ओएस अपडेट लाया गया है। macOS Sequoia को macOS 15 भी कहा जाता है। आगामी Mac सॉफ्टवेयर अपडेट में आप अपने आईफोन को अपने मैकबुक से एक्सेस कर सकेंगे। इसके अलावा सफारी में अपडेट्स किए गए हैं।

watchOS 11
04 / 07

watchOS 11

वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में नए watchOS 11 को भी पेश किया गया है। एप्पल के स्मार्टवॉच सॉफ्टवेयर में कई नए फिटनेस-फोकस्ट फीचर शामिल हैं। हाइलाइट्स में ट्रेनिंग लोड शामिल है, जो वर्कआउट की इंटेंसिटी को मापता है। यह बिना किसी रिंग के आपके आराम और चोट को भी मेजर करता है। एक Vitals ऐप आपके स्वास्थ्य मीट्रिक को कलेक्ट करता है और अगर कुछ गड़बड़ है तो आपको चेतावनी देता है। इंटरफेस में भी बदला किया गया है जो स्मार्ट स्टैक और फोटो वॉच फीचर को बेहतर बनाता है।और पढ़ें

एप्पल विजन प्रो Apple Vision Pro
05 / 07

एप्पल विजन प्रो (Apple Vision Pro)

एप्पल ने नया visionOS 2 पेश किया है। नया विजन प्रो सॉफ्टवेयर आपको 2D फोटो को स्थानिक फोटो में बदलने और नए जेस्चर के लिए सपोर्ट देता है। बता दें कि एप्पल अपने हेडसेट को अमेरिका के बाहर अन्य देशों में भी लॉन्च कर रहा है।

एप्पल टीवी Apple TV
06 / 07

एप्पल टीवी (Apple TV)

एप्पल टीवी यूजर्स के लिए कंपनी tvOS 18 लेकर आई है। इसमें नया InSight फीचर दिया गया है जो आपके द्वारा देखे जा रहे शो में दिखाए देने वाले एक्टर्स की जानकारी देता है। जब आप किसी शो को म्यूट करते हैं या कुछ सेकंड पीछे जाते हैं तो सबटाइटल अपने आप चालू हो जाते हैं और डायलॉग ऑडियो को बढ़ाया जाएगा।

एप्पल इंटेलिजेंस
07 / 07

एप्पल इंटेलिजेंस

कंपनी ने एप्पल इंटेलिजेंस को भी पेश किया जो एप्पल का एआई सिस्टम है। एप्पल इंटेलिजेंस के पास शुरुआत में काफी सीमित दर्शक होंगे। ये फीचर्स केवल iPhone 15 Pro, iPhone 15 Pro Max और Apple के M सीरीज चिप्स से लैस Mac या iPad पर काम करेंगी। यानी पुराने डिवाइस एप्पल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited