एक ही चार्जर से चार्ज हो जाएगा लैपटॉप-मोबाइल-हेडफोन, जान लें ये जुगाड़

All In One Charger: अगर आप लैपटॉप, मोबाइल और हेडफोन को एक ही चार्जर से चार्ज करना चाहते हैं, तो आपको यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग का इस्तेमाल करना होगा। USB-C पोर्ट एक यूनिवर्सल चार्जिंग स्टैंडर्ड बन गया है, जिससे कई डिवाइस चार्ज किए जा सकते हैं।

क्या ऐसा करना सही
01 / 07

क्या ऐसा करना सही?

यदि आपके सभी डिवाइस में चार्जिंग के लिए यूनिवर्सल चार्जिंग स्टैंडर्ड वाला USB-C पोर्ट है तो आप ऐसा कर सकते हैं। लेकिन कुछ बातों का आपको ध्यान रखना होगा।

USB Type-C चार्जर का उपयोग करें
02 / 07

USB Type-C चार्जर का उपयोग करें

आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन्स, लैपटॉप्स और वायरलेस हेडफोन्स USB-C पोर्ट के साथ आते हैं। एक हाई-पावर USB-C चार्जर, जैसे कि 65W या 100W वाला चार्जर, लैपटॉप, मोबाइल और हेडफोन को आसानी से चार्ज कर सकता है।

यूनिवर्सल चार्जिंग स्टैंडर्ड वाले डिवाइस
03 / 07

यूनिवर्सल चार्जिंग स्टैंडर्ड वाले डिवाइस

जैसे कि MacBook और Dell जैसे लैपटॉप्स में USB-C चार्जिंग सपोर्ट होता है। वहीं एंड्रॉयड के अधिकतर फोन्स USB-C पोर्ट के साथ आते हैं। वहीं कई वायरलेस हेडफोन और ईयरफोन भी अब USB-C चार्जिंग का सपोर्ट करते हैं। वहीं अब भारत में आईफोन भी USB-C पोर्ट के साथ आते हैं।

क्वालिटी मल्टी-पोर्ट USB-C चार्जर चुनें
04 / 07

क्वालिटी मल्टी-पोर्ट USB-C चार्जर चुनें

आपको ऐसे चार्जर की जरूरत होगी जिसमें कई पोर्ट हों, ताकि आप एक ही समय में कई डिवाइसेस चार्ज कर सकें। जैसे कि Anker PowerPort Atom III जैसे मल्टी-पोर्ट चार्जर्स, जो 100W तक की पावर देते हैं। जैसे कि CMF by Nothing 100 W चार्जर लैपटॉप, मोबाइल और हेडफोन को आसानी से चार्ज कर सकता है।

USB-C केबल्स सही प्रकार की हों
05 / 07

USB-C केबल्स सही प्रकार की हों

यह जरूरी है कि आप सही केबल्स का इस्तेमाल करें। लैपटॉप के लिए पावर डिलीवरी (PD) सपोर्ट वाली केबल का इस्तेमाल करें, जो हाई-वॉटेज सपोर्ट करती हो। मोबाइल और हेडफोन्स के लिए नॉर्मल लेकिन ओरिजिनल कंपनी की USB-C केबल्स काफी होंगी।

पावर डिलीवरी PD सपोर्ट
06 / 07

पावर डिलीवरी (PD) सपोर्ट

आपके चार्जर और केबल्स में पावर डिलीवरी (PD) का सपोर्ट होना चाहिए। यह टेक्नोलॉजी डिवाइस के हिसाब से सही पावर भेजती है, ताकि मोबाइल, लैपटॉप और हेडफोन बिना ओवरहीटिंग या डैमेज के चार्ज हो सकें।

काम हो जाएगा आसान
07 / 07

काम हो जाएगा आसान

इस तरह, आप अपने सभी डिवाइसेस को एक ही चार्जर और केबल सेटअप से आसानी से चार्ज कर सकते हैं। यह न सिर्फ आपकी जगह बचाता है बल्कि यात्रा करते समय भी आपको कई सारे चार्जर साथ लेकर नहीं चलना होगा।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited