16 लाख गुना फास्ट हो जाएगा इंटरनेट, आ रहा इंटरनेट का हाईस्पीड अवतार

Future of Superfast Internet: इंटरनेट स्लो चल रहा है, प्लान अभी तो नया लिया है। शायद नेटवर्क में कमी होगी। न जाने कितने ही सवाल मन में घर कर जाते हैं, क्योंकि, घर में इंटरनेट जो नहीं चल रहा है और अगर चल रहा है तो स्लो चल रहा है, जिससे न ही कोई वीडियो देख सकते हैं, और न ही कोई फाइल डाउनलोड कर सकते हैं।

Future of Superfast Internet
01 / 05

Future of Superfast Internet

आने वाले समय में अगर सबकुछ ठीक रहा तो इंटरनेट की स्पीड 16 लाख गुना ज्यादा तेज हो जाएगी। क्योंकि, एमबीपीएस, जीबीपीएस के बाद अब आ रहा है टीबीपीएस।

402 टेराबिट्स पर सेकंड
02 / 05

402 टेराबिट्स पर सेकंड

दरअसल, एक रिपोर्ट के अनुसार शोधकर्ताओं ने इसको लेकर नई खोज की है। इस खोज के अनुसार, प्रति सेकंड इंटरनेट की स्पीड 402 टेराबिट्स पर सेकंड हो जाएगी। यह सामान्य रूप से घरों में पाए जाने वाले ब्रॉडबैंड के मुकाबले मिलने वाली इंटरनेट से 16 लाख गुना ज्यादा तेज होगी।

फाइबर- ऑप्टिक केबल का होगा इस्तेमाल
03 / 05

फाइबर- ऑप्टिक केबल का होगा इस्तेमाल

रिपोर्ट के अनुसार, यह कारनामा एस्टन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने किया है। खास बात यह है कि उन्होंने इंटरनेट की यह हाई स्पीड मार्केट में मिलने वाली फाइबर- ऑप्टिक केबल का इस्तेमाल कर पाया है।

टेस्टिंग में 301 टीबीपीएस की स्पीड मिली
04 / 05

टेस्टिंग में 301 टीबीपीएस की स्पीड मिली

इसी साल मार्च के महीने में वैज्ञानिकों ने एक रिकॉर्ड बनाया। आमतौर पर फाइबर-ऑप्टिक ब्रॉडबैंड कनेक्शन में एक या दो वेवलैंथ बैंड का इस्तेमाल होता है। वैज्ञानिकों ने इसी वेवलैंथ में 4 से 6 वेवलैंथ का इस्तेमाल कर 301 टीबीपीएस की स्पीड पाई। इससे जो स्पीड मिली वह 25 गुना तेज थी।

भविष्य में इस्तेमाल होगी तकनीक
05 / 05

भविष्य में इस्तेमाल होगी तकनीक

शोध टीम का हिस्सा रहे ‘इयान फिलिप्स' के अनुसार, हमने जो खोज की। इसके दूरगामी परिणाम देखने को मिलेंगे। साथ ही इससे सिंगल फाइबर की क्षमता को बढ़ाने में मदद होगी। अगर इस तकनीक को भविष्य में इस्तेमाल किया गया तो ऑप्टिकल केबल कम्युनिकेशन का विकास तेजी से होगा। साथ ही डेटा सर्विसेज की डिमांड भी तेजी से बढ़ेगी।और पढ़ें

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited